अधिकांश लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. यह लोगों की कई जरूरतों को पूरा करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ बैंक ऐसे क्रेडिट कार्ड भी पेश करते हैं जो केवल कौलेज के छात्रों के लिए बनाये गये हैं.

जानिए ऐसे पांच क्रेडिट कार्ड के बारे में-

इसके लिए कौन कर सकता है आवेदन

कोई भी कौलेज जाने वाला छात्र जो 18 वर्ष या उससे ज्यादा की आयु का है वह इस इन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. यह कार्ड आवेदक के फिक्स्ड डिपौजिट या फिर उनके बचत खाते के एवज में जारी किया जाता है. इसके लिए आवेदक के जन्म प्रमाण, पते का प्रमाण, कौलेज आइडी, पैन और हालिया पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है.

एसबीआई का स्टूडेंट प्लस एडवांटेज क्रेडिट कार्ड

एसबीआई का स्टूडेंट प्लस एडवांटेज क्रेडिट कार्ड छात्रों के लिए कई फीचर्स और बेनिफिट्स के साथ आता है. इसके जरिए ग्राहक अपनी सारी खरीद को आसान किस्त ईएमआई में बदलवा सकता है. इसके इस्तेमाल पर फ्यूल सरचार्ज पर 2.5 फीसद की छूट और कार्ड के जरिए हर 100 रुपये के भुगतान पर एक कैश प्वाइंट मिलता है. इस पर 2.25 फीसद प्रति महीने की दर से ब्याज लगता है.

finance

आइसीआइसीआइ बैंक का स्टूडेंट ट्रैवल कार्ड

जो छात्र भारत या विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए यह कार्ड एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह कार्ड ग्राहकों को करीब 130 देशों और 120,000 मर्चेंट लोकेशन्स पर कई आकर्षक डिस्काउंट भी देता है. साथ ही इसके यह छात्रों को प्रिफ्रेंशियल फौरेक्स रेट्स, ट्रैवल इंश्योरेंस और इंटरनेशनल स्टूडेंट कार्ड (आइएसआइसी) की मेंबरशिप आदि जैसी सुविधाएं भी देता है.

एचडीएफसी का आइएसआइसी स्टूडेंट फौरेक्स प्लस कार्ड

यह उन भारतीय छात्रों के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है जो विदेश रह रहे हैं. एचडीएफसी का फौरेक्स प्लस कार्ड एक से ज्यादा कई अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं में फंड उपलब्ध कराने में मदद करता है. यह प्रीपेड कार्ड है जो क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है और कार्डहोल्डर्स को आइएसआइसी मेंबरशिप देता है. यह कार्ड ग्राहकों को कई बेनिफिट्स देता है जैसे कि फ्री इंश्योरेंस कवर, इमरजेंसी कैश, चिप आधारित सिक्योरिटी, 130 देशों में किताबों, खाना और ठहरने पर छूट देता है.

एचडीएफसी का मल्टी करंसी प्लेटिनम फौरेक्सप्लस कार्ड

एचडीएफसी अपने ग्राहकों को 20 विदेशी मुद्राओं में फंड उपलब्ध कराता है. साथ ही पैसा सुरक्षित औनलाइट वौलेट के जरिए ट्रांसफर भी किया जा सकता है. ग्राहकों को फ्रौड या दुर्घटना के दौरान पांच लाख रुपये तक की सुरक्षा भी मिलती है. इसमें छात्रों की बचत में मदद करने के लिए उन्हें स्पेशल डील्स और डिस्काउंट्स भी दिये जाते हैं.

एक्सिस बैंक का इंस्टा ईजी क्रेडिट कार्ड

एक्सिस इंस्टा ईजी क्रेडिट कार्ड छात्रों के लिए एक अच्छा विकल्प है. ऐसा इसलिए क्योंकि ग्राहक एफडी के एवज में इसे किसी भी एक्सिस बैंक की ब्रांच से जारी करवा सकते हैं. बैंक अपने पार्टनर रेस्त्रां पर डाइनिंग डिलाइट्स पर 15 फीसद तक की छूट देता है. यह कार्ड फ्यूल सरचार्ज पर एक फीसद की छूट और 2500 रुपये से ज्यादा के लेनदेन को ईएमआई में बदल देता है.

Tags: