गृहशोभा विशेष

अगर आप अपने नए घर, गाड़ी या फिर बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन लेने की सोच रही हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आपकी जरा सी लापरवाही से बैंक आपका लोन ऐप्लीकेशन रिजेक्ट कर सकती है.

लोन की जरूरत वक्त बेवक्त किसी को भी पड़ सकती है. बच्चों की पढ़ाई या कोई दुर्घटना के फलस्वरूप आपको बहुत कम समय में लोन की जरूरत पड़ सकती है. कुछ बातों का लोन के लिए ऐप्लाई करने से पहले ध्यान रखना जरूरी है.

इन कारणों से आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है

1. किसी बैंक ने पहले भी किया हो लोन रिजेक्ट

अगर आपने पहले किसी बैंक में लोन के लिए ऐप्लाई किया था और उस बैंक ने रिजेक्ट कर दिया था तो इस बात पर भी बैंक की नजर रहेगी. कोई भी बैंक आपकी पिछली वित्तीय स्थिति और आपकी वर्तमान आर्थिक स्थिति जानने के बाद ही आपको लोन देने के लिए तैयार होगा.

2. अगर पुराने लोन की पेमेंट है ड्यू

अगर आपके पिछले लोन की पेमेंट ड्यू है तो बैंक आपको लोन देने से इंकार कर सकता है. बैंक इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपने अपनी पुरानी किश्ते चुकाई हैं या नहीं. अगर आप लोन की किश्त चुकाने में असमर्थ हैं तो बैंक आपको डिफाल्टर घोषित कर देता है. एक बार डिफॉल्टर घोषित होने के बाद कोई भी बैंक आपको लोन नहीं देगा.

3. अगर बार-बार नौकरी बदलने की है आदत

अगर आपको जल्दी जल्दी नौकरी बदलने की आदत है तो इसे देखकर भी बैंक आपको लोन देने से इंकार कर सकता है. बैंक ऐसे लोगों को प्राथमिकता देता है, जो लोग स्थ‍िर होकर किसी कंपनी में काम करते हैं.

4. अगर किसी पुरानी इमारत में ले रही हैं फ्लैट

अगर आप किसी पुरानी इमारत में मकान खरीदने के बारे में सोच रहीं हैं तो भी आपका लोन रिजेक्ट हो सकता है. 20 साल से ज्यादा पुरानी बिल्ड‍िंग पर लोन मिलना तो लगभग नामुमकिन ही है.

5. अगर बाकि है क्रेडिट कार्ड का भुगतान

अगर आपके क्रेडिट कार्ड का पैमेंट लंबे वक्त से ड्यू है तो भी आपको लोन मिलने में दिक्कतें हो सकती है. अगर बहुत समय तक पैमेंट ड्यू रह जाता है तो आपको इंट्रेस्ट के साथ साथ पेनल्टी दोनों भरना पड़ता है.

6. अगर संपत्ति पर चल रहा हो कोई मुकदमा

जिस संपत्ति को आप खरीदना चाहती हैं, अगर उस पर कोई मुकदमा चल रहा है तो ऐसी संपत्ति को खरीदने के लिए भी बैंक आपको लोन नहीं देगा.

7. अगर इनकम टैक्स रिटर्न न भरा हो

जब आप लोन के लिए ऐप्लाई करते हैं, तो बैंक आपसे कम से कम 2 साल की इनकम टैक्स रिटर्न की जानकारी मांगते हैं. इसलिए आपकी इनकम चाहे कितनी भी हो, पर आपको इनकम टैक्स रिटर्न जरूर फाइल करना चाहिए. अगर आपने रिटर्न फाइल नहीं किया है, तो आप शक के घेरे में आ सकती हैं.

8. अगर पहले कभी न लिया हो लोन

अगर आप पहली बार लोन के लिए ऐप्लाई कर रही हैं, तो भी आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सिबिल आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर नजर रखता है. बैंक आपके सिबिल स्कोर से आपके क्रेडिट हिस्ट्री का पता करते हैं. अगर आपने कभी लोन नहीं लिया है तो बैंक के पास कोई जानकारी नहीं होगी और वो आपको लोन देने में आनाकानी कर सकते हैं.