गृहशोभा विशेष

सोशल मीडिया सिर्फ सूचनाएं और आपस में जुड़ने का ही तरीका नहीं है. बल्कि इससे आप पैसा भी कमा सकतीं हैं. 23 साल के एक विदेशी नागरिक की सालाना कमाई करीब 5 लाख (भारतीय रुपयों में करीब 3.10 करोड़) डौलर है. यह कमाई वे ट्‍वीट के जरिए करते हैं. वे ट्‍विटर पर दिलचस्प तथ्य पोस्ट करते हैं. जी हां, सोशल मीडिया के प्लेटफार्म से भी रुपए कमाए जा सकते हैं. ट्‍विटर से आप आसानी से 20 हजार रुपए महीना तक कमा सकतीं हैं. इसके लिए आपको ऐसा ट्‍विटर हैंडल बनाना होगा, जिसमें आपके फौलोअर्स की तेजी से संख्या बढ़े.

पहले करें ये काम

सबसे पहले आप अपना एक ट्विटर हैंडल(आईडी) बनाएं. हैंडल अपने नाम से बनाएं और उसमें सही जानकारी दें. फेक आईडी से आपको फौलोअर्स तो मिल जाएंगे, लेकिन जब बात पैसा कमाने की आएगी तो आपको निराश होना पड़ेगा. इससे अच्छा है आप अपना ओरिजनल ट्विटर हैंडल बनाएं.  

करेंट अफेयर्स में रहें अपडेट

अब आप सामाजिक मुद्दों और समाचारों पर अपडेट रहिए. अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करते हुए ट्‍वीट करें, ताकि लोग उसे रीट्वीट करें. इससे आपके फौलोअर्स बढ़ेंगे. जो आपको फौलो करे, उसे आप भी फौलो कीजिए, लेकिन ध्यान रखें हर किसी को अनफौलो न करें. अपने वास्तविक फौलोअर्स बढ़ाने की कोशिश करें. ज्यादा से ज्यादा हैशटैग पर ट्वीट करने और ट्रेंडिंग टौपिक्स पर ट्वीट करने से आपके फौलोअर्स की संख्या बढ़ने लगेगी. 

ट्‍विटर हैंडल पर आपके फौलोअर्स की संख्या 50 हजार से ऊपर चले जाए तब आप किसी स्थानीय विज्ञापन एजेंसी से संपर्क करें. दिल्ली, बेंगलुरु, मुबई समेत कई शहरों में ऐसी विज्ञापन एजेंसियां हैं जो ट्विटर कैम्पेन के लिए रुपए देती हैं. अगर आपके 50 हजार फौलोअर्स हैं, तो आपको एक ट्वीट करने पर 10 रुपए मिलेंगे. अगर फौलोअर्स की संख्या  1 लाख हैं, तो 20 से 30 रुपए प्रति ट्वीट. जितने ज्यादा ट्वीट उतना ज्यादा पैसा.  बेंगलुरु, दिल्ली समेत जैसे शहरों में लोग जो सिर्फ ट्वीट से ही 20 से 25 हजार रुपए महीना कमाते हैं.

 अगर बहुत ज्यादा फौलोअर हैं, तो 50 हजार से एक लाख रुपए तक कमाई की जा सकती है. तो अब आप भी ट्‍विटर को रुपए कमाने का जरिया बना सकती हैं. 

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं