दाल-चावल या पराठे के साथ यदि बैंगन का भर्ता परोसा जाए तो स्वाद दोगुना हो जाता है. तो आप भी इसे बनाने का जायकेदार तरीका सीखें.

सामग्री

एक बड़ा बैंगन

एक प्याज बारीक कटा हुआ

2 टमाटर बारीक कटे हुए

2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

एक चम्मच लहसुन-अदरक पेस्ट या बारीक कटे

2 चुटकी हींग

आधा छोटा चम्मच राई

आधा छोटा चम्मच जीरा

स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर

धनिया पाउडर 2 चम्मच

आधा छोटा-चम्मच हल्दी पाउडर

एक छोटा चम्मच गरम मसाला

आधी कटोरी बारीक कटा हरा धनिया

स्वादानुसार नमक

तेल

बारीक कटे हरे धनिया सजाने के लिए

विधि

भर्ता बनाने के लिए बैगन को धोकर पानी सुखा लीजिए. इसके बाद बैंगन के चारों ओर तेल लगाकर चिकना कर लीजिए.

फिर, बैंगन में 3 से 4 जगह चाकू से छेद करके इन छेद में हींग भर दीजिए. गैस औन कीजिए और इस पर जाली स्टैंड लगाइए और बैंगन को भूनने के लिए जाली स्टैंड पर रख दीजिए.

थोड़ी-थोड़ी देर में बैंगन को धुमाते रहिए और ऎसे ही चारों तरफ बैगन को घुमाकर भून लीजिए.

इसी बीच मसाला तैयार कर लीजिए. इसके लिए मिक्सर जार में टमाटर को बड़े-बड़े टुकड़ों में काटकर डाल दीजिए. साथ में हरी मिर्च को दो भाग करते हुए काट दीजिए और अदरक को भी मोटा मोटा काट कर जार में डालकर पेस्ट तैयार कर लीजिए.

बैंगन को बीच-बीच में दबाकर चेक कर लीजिए कि यह सही से भुना या नही. जब यह आसानी से दबने लगे, गैस बंद कर दीजिए और इसे एक प्लेट में रख लीजिए. बैंगन को थोडा़ ठंडा होने दीजिए. बैंगन को छील लिजिए और छिले हुए बैंगन को एक प्याली में रख लीजिए.

पैन में तेल डाल कर गरम कीजिए. गरम तेल में बची हुई हींग और जीरा डाल दीजिए, जीरा चटखने के बाद, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और बारीक कटा हुआ अदरक डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए.

इस मसाले में टमाटर-मिर्च-अदरक का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला दीजिए. मसाले को तब तक भूनिए जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे.

मसाला भुन जाने के बाद, इसमें गरम मसाला और नमक भी डालकर मिक्स कर दीजिए. साथ ही भुने हुए बैंगन को काटकर मसाले में डालकर अच्छे से मिला दीजिए.

भर्ते में थोड़ा सा हरा धनिया डालकर मिक्स कर लीजिए. फिर भर्ते को 3 से 4 मिनिट ढककर धीमी आग पर पकने दीजिए ताकि मसाले अच्छे से बैंगन में मिक्स हो जाएं.

4 मिनिट बाद, बैगन का भर्ता बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और भर्ते को प्लेट में निकाल लीजिए. सब्जी के ऊपर हरे धनिये को डाल कर सजाइए. गरमागरम बैगन का भर्ता परांठे, चपाती या नान किसी के भी साथ परोसिए और खाइए.