गृहशोभा विशेष

नेहा को अचानक कफकोल्ड ने घेर लिया. शुरू में सब यही मानते रहे कि ये सब मौसम में बदलाव के कारण हुआ है, लेकिन जब यह लगातार बना रहा तो घरवालों को चिंता हुई और वे उसे डाक्टर के पास ले गए.

तब डाक्टर ने बताया कि नेहा का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो गया है, जिस की वजह से उस के शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत नहीं रही है. इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजह नेहा का खानपान व लाइफस्टाइल का सही न होना है.

इस बारे में फिजिशियन डा. सुबोध गुप्ता ने बताया कि इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को कीटाणुओं और विषाणुओं से बचा कर हमें तंदुरूस्त रखता है. जब इस में गड़बड़ी आती है तभी हमारा शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता है. इसलिए फिट रहने के लिए इम्यून सिस्टम का स्ट्रौंग होना बहुत जरूरी है.

इन टिप्स पर गौर कर आप फिट रह सकती हैं:

पूरी नींद लें और तनाव से रहें दूर

हर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे सोना जरूरी है, मगर आजकल के व्यस्त जीवन और नाइट शिफ्ट जौब के कारण यह मुमकिन नहीं हो पाता. इस के अलावा कंपीटिशन के कारण तनाव भी बढ़ रहा है, जिस की वजह से कौर्टिसोल लैवल बढ़ जाता है, जो इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने का काम करता है. ऐसे में जरूरी है कि आप खुद की सेहत की अनदेखी न करें.

स्मोकिंग से बनाएं दूरी

आज स्मोकिंग ट्रैंड बन गया है. पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाएं भी सिगरेट पीने में पीछे नहीं हैं. स्मोकिंग उन की सेहत के लिए घातक साबित हो रही है. औलाद न होने की बढ़ती परेशानी का यह सब से बड़ा कारण है. स्मोकिंग करने से कई प्रकार के कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए स्मोकिंग से दूरी बनाएं.

शराब दे मौत को न्यौता

स्मोकिंग की ही तरह शराब पीना भी आजकल आम बात हो गई है. शराब पीने वाले भले इसे अपनी शान समझें, लेकिन यह लिवर को डैमेज कर देती है. इसलिए अगर आप जीना चाहते हैं, तो तुरंत शराब पीना छोड़ दें.

पानी और हरी सब्जियां

पानी जहां शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है वहीं सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्सियम, फाइबर, विटामिन व खनिज होते हैं जो न सिर्फ शरीर की काम की ताकत बढ़ाते हैं, बल्कि रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ाते हैं.

प्रोबायोटिक्स हैं फायदेमंद

हमारे शरीर में गुड और बैड दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं. जब शरीर में बैड बैक्टीरिया ज्यादा बढ़ जाते हैं, तब हम जल्दीजल्दी बीमार होने लगते हैं. इसलिए दही को अपने खाने का हिस्सा जरूर बनाएं. यह आप की इम्यूनिटी को बढ़ाएगा.

सन ऐक्सपोजर जरूर लें

शरीर को विटामिन डी की जरूरत होती है, जिसे धूप से लिया जा सकता है. इस से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.

ऐक्सरसाइज को न करें इग्नोर

अगर आप फिट रहना चाहती हैं, तो भले ही आप कितनी भी बिजी क्यों न हों, सुबह 15-20 मिनट कसरत के लिए निकालना न भूलें. कसरत से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहने के साथसाथ वजन भी नहीं बढ़ता है और शरीर की रोगों से लड़ने की ताकत भी बढ़ती है.

ड्राईफ्रूट्स भी हैं लाभकारी

ड्राईफ्रूट्स ज्यादातर लोग इसलिए नहीं खाते कि कहीं मोटे न हो जाएं. हकीकत में यह उन के मन का वहम होता है, क्योंकि ड्राईफ्रूट्स में विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर आदि काफी मात्रा में होने के कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं