गृहशोभा विशेष

क्या आपको भी च्यूइंग गम चबाने की आदत है, अगर है तो ये आदत आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. आज हम ये खबर ऐसे लोगो के लिए लेकर आएं हैं जिन्हे लगता है कि च्यूइंग गम चबाने के केवल नुकसान है. लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि च्यूइंग गम चबाने के फायदे क्या होते हैं. च्यूइंग गम चबाना चेहरे के फैट को कम करने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है. इसके अलावा एक शोध में यह भी कहा गया है कि इससे हमारा ओवरऔल वजन भी कम किया जा सकता है. इसके और भी कई फायदे होते हैं. तो चलिए, जानते हैं कि वे फायदे क्या हैं.

मोटापा भगाए

च्यूइंग गम चेहरे के फैट को कम करने के लिए तो इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन अब एक नए शोध में कहा गया है कि अगर आप टहलते वक्त च्यूइंग गम चबाते हैं तो इससे आपका ओवरऔल वेट भी कम हो सकता है. जापान में हुए एक शोध में इस बात का दावा किया गया है. इसके अलावा च्यूइंग गम चबाने से आपको भूख भी कम लगती है. आपको मीठा खाने की इच्छा नहीं होती. साथ ही च्यूइंग गम चबाने से 11 कैलोरी प्रति घंटे कम भी किया जा सकता है.

पाचन रखे दुरुस्त

च्यूइंग गम आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में भी मददगार है. जब आप च्यूइंग गम चबाते हैं तब आपके मुंह में पर्याप्त मात्रा में लार बनती है. यह आपके पेट में पहुंचकर पाचन क्रिया में मदद करता है.

सांसों की बदबू दूर करे

सांसों की बदबू आजकल एक आम समस्या है. यह आपके लिए कई बार शर्मिंदगी का कारण बन सकता है. इससे निजात पाने के लिए आप च्यूइंग गम का इस्तेमाल कर सकते हैं. च्यूइंग गम एक माउथ फ्रेशनर की तरह काम करता है. सांसों की बदबू दूर करने का यह एक प्रभावी उपाय है.

दांतों की समस्याएं

च्यूइंग गम से दातों और मुंह से संबंधित अधिकांश समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. च्यूइंग गम चबाने से मुंह सूखता नहीं है. इसमें हमेशा थूक की मात्रा बनी रहती है. इससे दातों में कैविटी आदि को पनपने में मदद नहीं मिलती. लेकिन इसके लिए आपको शुगर फ्री च्यूइंग गम का चुनाव करना चाहिए.

दांतों की सफेदी

अगर आपके दांत पीले हैं और तमामा उपायों के बाद भी आप इसके पीलेपन से छुटकारा नहीं पा सके हैं तो आपको च्यूइंग गम चबाना चाहिए. च्यूइंग गम आपके दातों का पीलापन दूर करता है. इससे दांत सफेद होकर चमकने लगते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं