गृहशोभा विशेष

सर्दियों के दिनों में मूंगफली की खूब मांग होती है. मूंगफली में लगभग सारे पोषक तत्व होते हैं. यह काफी स्वास्थ्यकर भी है. मूंगफली प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होता है. केवल मूंगफली ही नहीं बल्कि इसका तेल भी कई तरह से हमें फायदा पहुंचाता है. यह शरीर की त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करने में भी हमारी मदद करता है. क्या आपको पता है कि मूंगफली को भूनकर खाने पर जितनी मात्रा में खनिज मिलता है उतना 250 ग्राम मांस में भी नहीं मिलता. सौ ग्राम कच्ची मूंगफली में एक लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पोषक तत्वों का खजाना मूंगफली कई बीमारियों को भगाने में मददगार है.

दिल के लिए

दिल की सेहत के लिए मूंगफली काफी फायदेमंद है. अगर सप्ताह में पांच दिन मूंगफली का सेवन सुबह शाम किया जाए तो इससे दिल की बीमारियों की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है. इसके अलावा यह कोलेस्ट्राल को भी नियंत्रित करने का काम करता है.

कैंसर के लिए

मूंगफली में पोलीफिनालिक नाम का एंटी-आक्सीडेंट पाया जाता है, जो पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता रखता है. 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का सप्ताह में दो बार सेवन करने से महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही पेट के कैंसर का खतरा कम होता है.

हार्मोन्स के संतुलन के लिए

शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए हार्मोन्स का संतुलन बेहद ही आवश्यक है. मूंगफली हार्मोन्स का संतुलन बनाये रखने में सहायता करता है. रोजाना 100 ग्राम मूंगफली का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में हार्मोन्स का संतुलन बनाए रखता है.

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए

मूंगफली में फोलिक एसिड पाया जाता है. यह गर्भावस्था के दौरान भ्रूण में न्यूरल ट्यूब के दोष के खतरे को कम करने में सहायक है साथ ही साथ यह महिलाओं में प्रजनन शक्ति को भी बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है.

हड्डियों की मजबूती के लिए

इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा मौजूद होती है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. यह हड्डियों के लिए एक बेहरीन और सस्ता प्राकृतिक उपचार है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं