दैनिक जीवन में काम का बहुत प्रैशर रहता है, पहले घर का काम फिर आफिस का. कभीकभी तो इतनी थकान महसूस होती है कि आफिस में काम के दौरान झपकियां आने लगती हैं. ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं, जो दोपहर आतेआते अपना एनर्जी लैवल खोने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप कौफी पीने के बजाय कुछ वर्कआउट करें. आप तुरंत ही असर देखेंगी, क्योंकि ऐक्सरसाइज आप को तुरंत ऐनर्जी देती है और आप की सुस्ती गायब हो जाती है. आइए, जानें कुछ ऐक्सरसाइज के बारे में, जिन्हें आप आफिस में कामकाज के दौरान भी कर सकती हैं.

स्ट्रेंथ मूव्ज

कुरसी के पहियों के साथ बैठेबैठे ही अपनी अपर बौडी को घुमाएं. चेयर को पीछे ले जाएं और दोनों हाथों से डैस्क को पकड़ें. ध्यान रखें कि उंगलियां डैस्क पर ही रहें और अंगूठा नीचे की ओर. अब पैरों को फर्श से ऊपर उठाएं. चेयर को पीछे ले जाएं, सिर दोनों हाथों के बीच हो और नजरें जमीन पर. इसे 15 बार दोहराएं.

डेस्क पुशअप

खड़ी हों और दोनों हाथों को चौड़ाई में फैलाते हुए डैस्क पर रखें. पैरों को पीछे की ओर ले जाते हुए पुशअप पोजिशन बनाएं. बांहें सीधी रखें. अब दोनों हाथों को कुहनियों तक मोड़ें और डैस्क तक झुकते हुए धीरेधीरे सीने तक लाएं. 2 सेकंड रुकें. यह प्रक्रिया 10-12 बार दोहराएं.

चेयर ट्विस्ट

कुरसी पर सीधी बैठें, बाएं पैर को दाहिने पैर से क्रौस करें. गहरी सांस लें और छोड़ें. अब आराम से कमर को जितना हो सके पीछे की ओर घुमाएं, हिप्स को न मोड़ें. हाथों को सीट के पिछले हिस्से पर रखते हुए बौडी को स्ट्रैच करने की कोशिश करें. 10 सेकंड रुकें, अब इसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ से करें. इसे 10-15 बार दोहराएं.

स्टेअर्स

यदि आप का आफिस तीसरी या चौथी मंजिल पर है तो अच्छी बात है. ऊपर तक पहुंचने के लिए लिफ्ट की जगह सीढि़यों का इस्तेमाल करें. यह आप की हार्ट पंपिंग की क्षमता में वृद्धि करेगा. दूसरों से प्रतिस्पर्धा रखते हुए उन से पहले पहुंचने की कोशिश करें.

बौडी को सीधा रखें

खड़ी हों और घुटनों को थोड़ा सा मोड़ लें. हाथों की उंगलियों को आपस में बांधते हुए सामने की ओर कंधे के समानांतर लाएं. अब हथेलियों को खुद से दूर करते हुए हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं, बौडी को ऊपर की ओर खींचने की कोशिश करें. 15 सेकंड रुकें, फिर छोड़ दें.

चेयर एरोबिक्स

यदि पूरे समय में आप को आफिस से बाहर जाने को नहीं मिलता है तो चेयर ऐरोबिक्स करें. सीधी खड़ी हों, दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए कमर को दोनों तरफ जितना हो सके, घुमाने की कोशिश करें. अपनी जगह पर खड़ी हो कर जौगिंग करें. यदि सहकर्मियों का ध्यान भंग हो रहा है तो शूज उतार दें.

COMMENT