सर्दियों का मौसम और सर्द हवाएं अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आती है. ऐसे में कई बार जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है. यह समस्या ऐसी होती है जो आसानी से पीछा नहीं छोड़ती. विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौसम में तापमान में गिरावट की वजह से ऐसा होता है. जब वातावरण के तापमान में कमी आती है तो इससे वायुमंडलीय दाब कम हो जाता है. कम वायुदाब की वजह से मसल्स का प्रसार होता है जिससे जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. जो जोड़ों आदि में दर्द का प्रमुख कारण होता है.

इस दर्द से बचने के लिए हम आपको कुछ आसान से उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप इस चिलचिलाती ठण्ड में जोड़ो के दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं.

हेल्दी भोजन करें

मजबूत हड्डियां स्वस्थ शरीर की प्रमुख आवश्यकता हैं और हड्डियों की मजबूती के लिए हेल्दी भोजन का सेवन करना बेहद जरूरी है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में हर रोज ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन के, विटामिव सी, विटामिन डी और मछली का तेल शामिल करना चाहिए. इसके अलावा दूध-दही, पनीर, स्ट्रौबेरी, कीवी, अनानास, अंडे आदि का सेवन भी रोज करना बेहद जरूरी है. यह शरीर में हर तरह के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं.

खूब पानी पिएं

हमारे शरीर में हड्डियों के जोड़ों की चिकनाई को बरकरार रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. जोड़ों की यह चिकनाई कम हो जाने पर भी दर्द उठता है. सर्दियों में हम अन्य मौसम के मुकाबले कम पानी पीते हैं, जिसके वजह से हमारें शरीर मे कई तरह के दर्द लगातार बने रहते हैं. ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए जरूरत है कि हम दिनभर में 7-8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें.

एक्सरसाइज थेरेपी

नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत आपको कई तरह के शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में मददगार होती है. अगर आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है तो आप किसी फिजिकल थेरेपिस्ट से इस दर्द में की जाने वाली एक्सरसाइज की जानकारी ले सकती हैं. नियमित रूप से व्यायाम आपके मसल्स को मजबूत बनाता है और साथ ही आपको जोड़ों के दर्द से पूरी तरह से छुटकारा भी दिलाता है.

हमेशा सक्रिय रहें

जब हम आराम फरमाते हैं या फिर कम सक्रिय रहते हैं तब हमारे मसल्स जोड़ों पर ज्यादा दबाव डालते हैं, जिससे जोड़ों में दर्द उठता है. इस दर्द से बचने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में रक्त प्रवाह दुरुस्त रहे. रक्त प्रवाह को दुरुस्त रखने के लिए आपका अपने शरीर को लेकर सक्रिय रहना बेहद जरूरी है. शारीरिक गतिशीलता के अलावा सर्दियों में अपने आपको गर्म रखने की भी पूरी कोशिश करें. यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है.

Tags: