गृहशोभा विशेष

फिट होना आखिर किसे पसंद नहीं होता. लेकिन जरूरत से ज्यादा दुबला-पतला शरीर कई बार शर्मिंदगी की वजह बन जाता है. जरूरत से ज्यादा दुबला-पतला शरीर कई बार शर्मिंदगी की वजह बन जाता है. बहुत सारी ऐसी महिलाएं भी हैं जो कम वजन के चलते परेशान रहती हैं पर काफी कोशिशों के बावजूद वजन नहीं बढ़ा पाती. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को वजन बढ़ाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. क्योंकि महिलाओं के शरीर में मसल्स बनाने वाले हार्मोन्स कम बनते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसी बातें रहे हैं जिनके जरिए महिलाएं न सिर्फ वजन बढ़ा सकती हैं बल्कि सुंदर और सुडौल शरीर भी पा सकती हैं. आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के कुछ आसन और कारगर तरीके.

बेंच प्रेस : बेंच प्रेस एक्सरसाइज सीने की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए काफी कारगर मानी जाती है. यह सीने की सबसे पारंपरिक और प्रचलित कसरतों में से एक है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले बेंच पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें. अब बार्बेल 10 से 15 बार उठाएं और नीचे लाएं. शुरुआत में इसके एक या दो सेट करें बाद में इसे बढ़ाया भी जा सकता है. इस एक्सरसाइज से सीने की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

ट्राइसेप्स डिप्स : यह एक्सरसाइज वजन बढ़ाने और महिलाओं को कर्वी फिगर पाने के लिए सबसे कारगर है. ट्राइसेप्स डिप्स के जरिए कोहनियों को सही शेप मिलती है और मसल्स मजबूत होती है. यह कमर की मांसपेशियों, हिप्स, बछड़ों और तीरसों को टोनिंग करने में मदद करता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों को पीठ के पीछे बेंच पर टिकाएं और पैरों को सामने वाले बेंच पर रखें. अब हाथों की मदद से अपने शरीर को ऊपर उठाएं और नीचे लाएं.

पुश अप्स : पुश अप्स करने से हाथों, सीने, हिप्स, ट्रिप्स, कोर और पैरों की मसल्स पर प्रभाव पड़ता है. इस एक्सरसाइज को घर पर भी किया जा सकता है. इस एक्सरसाइज के फायदे हैं. इसे करने के लिए पेट के बल फर्श पर लेट जाएं. दोनों हाथों के सहारे शरीर को ऊपर उठाएं और नीचे लाएं.

डंबल चेस्ट प्रेस : जो महिलाएं बार्बेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं वो डंबल्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. डंबल चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल बेंच पर लेट जाएं और दोनों हाथों से डंबल्स को ऊपर नीचे लाएं. इससे सीने की मसल्स तो मजबूत होंगी ही साथ ही बाइसेप्स पर भी प्रभाव पड़ेगा.

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