आम तौर पर कटहल की सब्जी और इससे बने पकवानों को लोग बेहद पसंद करते हैं और बेशक यह मजेदार भी होते हैं. जहां कटहल स्वाद के साथ- साथ सेहत से जुड़े भी कई फायदे देता है, वैसे ही इसके बीज भी बहुत खास होते हैं.

आइये हम आपको बताते हैं कि कटहल के बीज भी किस तरह से आपके लिए सेहत से भरपूर होते हैं. जानिए 5 फायदे –

1. कटहल के बीज डायट्री फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें कैलोरी भी कम होती है, अत: ये वजन कम करने में आपकी मदद दद करते हैं.

2. कटहल के बीज मैग्नीशियम, मैग्नीज जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं जो हड्ड‍ियों में कैल्शियम अवशोषण में मददगार होते हैं. ये रक्त क थक्का जमने से रोककर रक्तसंचार में भी मदद करता है.

3. इसके बीजों में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. यह ऊर्जा के लिए बेहतरीन स्त्रोत है जो कि स्वादिष्ट भी है, जो बढ़ती उम्र की गति धीमी करने के साथ्स ही आपको तनाव से भी दूर रखने में मददगार होते हैं.

4. कटहल के यह बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते…जो बढ़ती उम्र की गति धीमी करने के साथ्स ही आपको तनाव से भी दूर रखने में मददगार होते हैं.

5. इसमें लिग्नेंस, आइसोफलेवोन्स, सैपनिन्स एवं अन्य लाभकारी फायइटोन्यूट्रीएन्स पाए जाते हैं, जो मानसिक व शारीरिक सेहत के लिए लाभकारी है.