आज के इस प्रतिस्पर्धी युग में आप कई तरह की आधुनिक बीमारियों के शिकार आसानी से हो जाते हैं. काम का बोझ, अनियमित दिनचर्या और अस्वस्थ्य और अव्यवस्थित खान-पान आपको तनाव और थकान से ग्रसित कर देते हैं.

बढ़ता तनाव कई तरह की बीमारियां लाता है. इनमें से ब्लड प्रेशर प्रमुख और बहुत ही आम रोग है. आप अपने खान-पान से ब्लड प्रेशर को कम रख सकते हैं. अगर आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करें, तो बल्ड प्रेशर पर नियंत्रण रखा जा सकता है.

सोयाबीन में काफी ज्यादा मात्रा में पोटेशियम होता है. इसलिए वह शरीर में खून के दबाव को बढ़ने से रोकने में मदद करता है, वहीं दूसरी ओर पालक की पत्तियों में मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दोनों ही, शरीर में ब्लडप्रेशर के लेवल को सामान्य बनाए रखने और कम करने में मदद करते हैं, इसलिए आप अपनी डाइट में जितना हो सके, पालक शामिल करें.

इसके अलावा नाश्ते में केले का सेवन करना भी लाभकारी है. नाश्ते में या शाम को एक केला जरूर खाएं. इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा. स्किम्ड या बिना मलाई वाले दूध में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन डी होता है, जो मिलकर ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं और आपको स्वस्थ्य रखते हैं.