हाई टैक गैजेट्स ने हर मुश्किल काम को आसान बना दिया है. घर की साफसफाई के लिए झाड़ू पोंछे को रिप्लेस करने के लिए अब कई ऐडवांस और स्मार्ट हाई टैक गैजेट्स मौजूद हैं.

वैक्यूम क्लीनर

यह है तो पुराना उपकरण पर अब छोटा और सुविधाजनक होता जा रहा है. जितने समय में आप झाड़ू से एक कमरे की सफाई करेंगी, उतने समय में वैक्यूम क्लीनर 3-4 कमरों को साफ कर देगा. अगर आप एक वैक्यूम क्लीनर से अनेक काम चाहती हैं तो मल्टीपल क्लीनिंग वैक्यूम क्लीनर खरीदें.

यह सूखे के साथसाथ गीले फर्श की भी सफाई कर सके और इंडिकेटर के जरीए डस्ट बैग फुल हो चुका है, तो इस की भी जानकारी दे. वैक्यूम क्लीनर से हर कोने की सफाई करना चाहती हैं, तो यह भी चैक कर लें कि वैक्यूम क्लीनर में साइड ब्रश है या नहीं. इसे एक बार चार्ज कर के आप 2 घंटे तक काम में ला सकती हैं.

फरबौल वैक्यूम क्लीनर

इन दिनों फरबौल वैक्यूम क्लीनर काफी डिमांड में है. कलरफुल होने की वजह से यह काफी आकर्षक नजर आता है. फुटबौलनुमा यह वैक्यूम क्लीनर औटोमैटिकली पूरे घर में बौल की तरह घूमते हुए फर्श की सफाई करता है. इस का इस्तेमाल छोटे कमरे की सफाई के लिए बैस्ट है. साथ ही यह वुडन फ्लोरिंग के लिए भी अच्छा साबित होता है.

औटोमैटिक फ्लोर मौप

यह गैजेट पहले फर्श पर पड़े कूड़ेकचरे को साफ करता है, फिर पोंछा लगाता है. फर्श पर पोंछा लगाने के लिए इस में थोड़ा सा पानी भर दें. जिस कोने तक आप के हाथ नहीं पहुंच पाते, वहां भी यह गैजेट आसानी से पहुंच जाता है. इस की बैटरी को एक बार फुल चार्ज कर के आप इस से लगातार 2 घंटे काम ला सकती हैं.

मौपेड वैक्यूम

फ्लोर मौप की तरह ही मौपेड वैक्यूम भी झाड़ू और पोंछा दोनों काम करता है. छोटे कमरे की सफाई के लिए यह बैस्ट है. लेकिन अगर कमरा बड़ा है, तो फ्लोर मौप ही खरीदें. एक बार इसे फुल चार्ज करने पर यह 6 घंटे तक काम करता है.

इसे खुद चलाने की जरूरत नहीं होती, टाइम सैट कर के बस इसे छोड़ दें. पूरे फर्श की सफाई के बाद यह खुद रुक जाता है. यह दिखने में भी आकर्षक नजर आता है. इस्तेमाल के बाद इसे डैकोर ऐक्सैसरीज की तरह भी यूज कर सकती हैं.

फ्लोर वाशिंग

वुडन फ्लोरिंग को धोने की जरूरत नहीं होती. झाड़ू और पोंछे से भी यह साफ नजर आता है, लेकिन हार्ड फ्लोरिंग को चमकाने के लिए उसे वाश करना जरूरी है. ऐसे में कमरे की सफाई करने के बजाय फ्लोर वाशिंग गैजेट आप के काम आ सकता है.

यह थ्री स्टैप्स में काम करता है. पहले कमरे में फैले कचरे को हटाता है, फिर पानी की सहायता से फ्लोर को भिगो कर साफ करता है और आखिर में गीले फर्श को पोंछ कर सुखाता भी है. तो अब फर्श धोने के लिए आप को डिटर्जैंट और प्लास्टिक ब्रूम की सहायता नहीं लेनी पड़ेगी.

हाउसकीपिंग डिवाइस यूवीई

किचन टेबल, डाइनिंग टेबल के साथसाथ घर में रखी बाकी टेबल्स की सफाई के लिए अब आप को एक हाथ में स्प्रे और दूसरे में स्पंज ले कर घूमने की जरूरत नहीं है. हाउसकीपिंग डिवाइस की सहायता से मुश्किल लगने वाले इस काम को आप आसानी से कर सकती हैं.

टाइम सैट करते ही यह गैजेट खुदबखुद टेबल की सफाई में जुट जाता है. इसे हाथ से चलाने की जरूरत नहीं होती है.

विंडो ग्रिल क्लीनर

क्या आप भी दरवाजों और खिड़कियों पर लगे ग्लास को चमकाने के लिए स्पंज और तरहतरह के ब्रशों का इस्तेमाल करती हैं? अगर हां तो अब उन्हें अलविदा कह दीजिए और घर ले आइए ग्रिल क्लीनर. इस गैजेट को ग्रिलर पर सैट कर के सिर्फ एक बटन दबाने पर यह अपना काम शुरू कर देता है. इस के जरीए आप एक-डेढ घंटे में खिड़कियों और दरवाजों पर लगे ग्लास को चमका सकती हैं.

गटर क्लीनर

कई बार पेड़ के सूखे पत्तों की वजह से तो कभी धूलमिट्टी के चलते घर के बाहर बना गटर बंद हो जाता है, जिसे साफ करना सिरदर्द बन जाता है. इसे क्लियर करने के लिए आप गटर क्लीनर की मदद ले सकती हैं.

एक बार चार्ज करने पर यह कई गटर आसानी से क्लीन कर देता है. बाजार में औटोमैटिक गटर क्लीनर भी मिलते हैं, जिन्हें रिमोट के जरीए चलाया जाता है, तो कुछ को खुद चलाना पड़ता है. अपनी सुविधानुसार दोनों में से किसी एक का चुनाव करा जा सकता है.

ऐक्वेरियम ग्लास क्लीनर

दीवाली आ रही है. घर के साथ फिश टैंक की सफाई भी तो आप को ही करनी होगी. फिश टैंक के ग्लास की सफाई के लिए आप को सारी मछलियों को पानी सहित बाहर निकालने की जरूरत नहीं है.

ऐक्वेरियम ग्लास क्लीनर खुदबखुद एक ही समय में फिश टैंक के अंदरबाहर ग्लास की सफाई में जुट जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए इस के ऊपरी भाग को फिश टैंक के भीतर डाल दें और बाहरी भाग को बाहर के ग्लास पर सैट कर दें. चुंबक लगा होने की वजह से दोनों आपस में जुड़ जाते हैं, जिस से एक ही साथ अंदर और बाहर दोनों तरह से कांच चमचमाने लगता है.

बाथरूम क्लीनर मशीन

बाथरूम क्लीन करना है, यह सोचते ही कइयों के सिर में दर्द शुरू हो जाता है. अगर आप को इस दर्द को छूमंतर करना है, तो बाथरूम क्लीनर खरीद लाइए. इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. रस्सीनुमा इस गैजेट से वैस्टर्न स्टाइल सीट साफ करनी हो तो इसे नल से जोड़ कर नल खोल दें.

इस के सिरहाने लगे 3 ब्रश सफाई का काम शुरू कर देते हैं. इसे आप नल से जोड़ कर बाथटब, बाथरूम की फ्लोरिंग और दीवारों की सफाई भी कर सकती हैं. गैजेट में मौजूद इंडिकेटर सफाई हो चुकी है का अलार्म भी बजाता है.

मिनटों में पाएं चमचमाती सफाई

ग्लास की सफाई से ले कर कैबिनेट की सफाई तक के लिए कई घरेलू नुसखे हैं. कुछ ऐसे लिक्विड क्लीनर हैं, जिन के इस्तेमाल से सारे जिद्दी दाग आसानी से छुड़ाए जा सकते हैं.

शीशों की सफाई के लिए होम डैकोरेशन में ग्लास का इस्तेमाल कमरे को क्लासी लुक देता है, लेकिन जब यह गंदा हो जाता है तो घर का लुक फीका नजर आता है. दरवाजों, खिड़कियों, टेबलों पर लगे ग्लास को साफ करने के लिए लिक्विड ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल करें. इसे कांच पर स्प्रे करने के बाद स्पंज की सहायता से पोंछ दें. शीशा चमक उठेगा.

जंग हटाने के लिए

मैटल का इस्तेमाल कमरों को मौडर्न लुक देता है, लेकिन पानी लगते ही मैटल बदरंग नजर आता है तो कई बार उस पर जंग लग जाने से भी कमरों का लुक बिगड़ जाता है. इस जंग से निबटने के लिए रस्ट क्लीनर लिक्विड का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह क्लीनर हर तरह के जंग की छुट्टी कर देता है.

तेल, मसालों के धब्बे छुड़ाने के लिए

किचन में तेल और मसालों का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथसाथ किचन रैक्स, ऐप्लायंस, कंटेनर आदि पर जिद्दी दाग भी छोड़ जाता है, जिस से चिपचिपाहट महसूस होती है. इस चिपचिपाहट को साबुन से छुड़ाना मुमकिन नहीं होता है. अत: इसे छुड़ाने के लिए ग्रीस क्लीनर का इस्तेमाल करें.

ग्रिल को क्लीन करने के लिए

खुली और बड़ी जगह की सफाई बेहद आसान होती है, लेकिन जब बारी आती है बारीक चीजों की सफाई की, तो समझ नहीं आता कि शुरुआत कहां से की जाए. खिड़कियों और दरवाजों की ग्रिल भी उन्हीं में से एक है. इसे साफ करने के लिए आप ग्रिल लिक्विड क्लीनर खरीद सकती हैं.

मार्बल फ्लोर की सफाई के लिए

मार्बल या स्टोन के फर्श पर अगर कोई चीज गिर जाए तो उसे छुड़ाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन मार्केट में मिलने वाला मार्बल क्लीनर आप को इस दाग से बचा सकता है. मार्बल के जिस हिस्से में दाग लगा है वहां यह क्लीनर गिरा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें. बाद में ब्रश की सहायता से साफ कर लें.

टाइल्स चमकाने के लिए

टाइल्स जितनी जल्दी चमकती हैं, उतनी जल्दी गंदी भी हो जाती हैं. अत: टाइल्स को चमकाने के लिए टाइल्स क्लीनर का इस्तेमाल करें.

ब्रास साफ करने के लिए

दरवाजों, खिड़कियों, कैबिनेट्स, बाथरूम आदि में ज्यादातर ब्रास के हैंडल लगे होते हैं, तो कई घरों में नल, शौवर आदि भी ब्रास के ही होते हैं, जो बदरंग होने पर घर के पूरे लुक को बिगाड़ देते हैं. अत: इन्हें क्लीन रखने के लिए ब्रास क्लीनर का इस्तेमाल करें.

कर दें हर दाग की छुट्टी

यह जरूरी नहीं कि हर चीज की सफाई के लिए आप बाकायदा उसी क्लीनर का इस्तेमाल करें यानी शीशे की सफाई के लिए ग्लास क्लीनर, टाइल्स के लिए टाइल्स क्लीनर आदि. आप औल पर्पज क्लीनर खरीद कर भी दागों की छुट्टी कर सकती हैं.