गृहशोभा विशेष

घर के पिछवाड़े धनियापत्ती काटने गई, तो वहां करेले की बेल उगी दिखी. साथ ही एक खाली गमले में लहसुन की पत्तियां निकल रही थीं. मैं सोच में पड़ गई कि न तो मैं ने करेले के बीज रोपे थे और न ही लहसुन. फिर ये कहां से उग आए.

मुझे सोच में पड़ा देख हमारा रसोइया समझ गया और फिर बोला, ‘‘मेम साहब, मैं ने इन्हें बोया था. दरअसल, मैं हर रोज रसोई में फल और सब्जियां काटता हूं. उन्हें काटते समय उन के सिरों और बीजों को कूड़ेदान में नहीं फेंकता. इन से सुंदर पौधे उगा कर घर की खूबसूरती को बढ़ाता हूं और खाने को सब्जियां और फल भी मिल जाते हैं.’’

तो आइए, जानते हैं कि कैसे हम फलों सब्जियों के बचे सिरों और बीजों से गमलों, बालटियों और पुराने टबों में फल सब्जियां उगा सकते हैं.

अदरक

गुणों की खान अदरक हर घर में इस्तेमाल होता है. इसे काटते समय अकसर हम गांठ को फेंक देते हैं. कभी कभार आधा टुकड़ा भी छोड़ देते हैं. बस इस गांठ या बचे अदरक के टुकड़े को गमले में गाड़ दें. इसे उगने के लिए ज्यादा धूप की भी जरूरत नहीं पड़ती. कुछ ही दिनों में अदरक का सुंदर पौधा उगता नजर आएगा. सजावट की सजावट भी और साथ ही ताजा अदरक भी.

गाजर

हम गाजर काटते समय ऊपर के सख्त सिरों को फेंक देते हैं. यदि इन सिरों को थोड़ा मोटा काट कर फेंकने के बजाय किसी अच्छी खाद मिली मिट्टी वाले गमले में गाड़ दिया जाए और फिर 1-2 दिन के अंतराल पर उन की सिंचाई करते रहें. कुछ ही दिनों में सुंदर पौधे उग आएंगे. घर की शोभा बढ़ाते ये गमले कुछ ही दिनों में आप को गाजरें भी देने लगेंगे. ज्यादा न सही सलाद या फिर गाजर के रायते लायक गाजरें तो निकल ही आएंगी.

टमाटर

अकसर हम टमाटर गला हुआ जान कर उसे फौरन फेंक देते हैं. ऐसा न करें. उस गले हुए टमाटर को कवर में डाल कर पूरी तरह गलने दें. फिर जब सूख जाए, तो बीजों को जमीन में बो दें. कुछ ही दिनों में टमाटरों के हरेभरे पौधे निकल आएंगे. ये कुछ बड़े हो जाएं तो पौधे को सहारा देने के लिए सीधी लकड़ी लगाना न भूलें, क्योंकि टमाटर जमीन पर गिरने से सड़ जाते हैं.

शिमलामिर्च

शिमलामिर्च के बीज को किसी भी पुरानी बाल्टी या टब में जिसके नीचे छेद हो में

बो कर पौधे तैयार किए जा सकते हैं. उन्हें समयसमय पर पानी देते रहें. शिमलामिर्च घर में ही खाने को मिल जाएगी.

लहसुन

10 इंच की गहराई वाले गमले में मिट्टी भर दें. अब उसे खूब गीला कर लें. फिर घर में बची लहसुन की कलियों को बिना छीले 4-4 इंच की दूरी पर गाढ़ दें. सप्ताह भर में लहसुन की पत्तियां उगी दिखाई देंगी. ये कुछ दिनों तक घर की सुंदरता भी बढ़ाएंगी और फिर लहसुन भी मिलेगा.

इसी प्रकार पका गला कीनू, संतरा, आम की  गुठली को जमीन में गाड़ दें. कुछ ही दिनों में पौधे निकल आएंगे. पौधे निकले हैं तो जाहिर है कुछ समय बाद फल भी खाने को मिलेंगे.

VIDEO : ब्यूटीफुल गोल्डन कैवियार नेल आर्ट डिजाइंस
ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं