उत्तम क्वालिटी के फल और सब्जियों की चाहत में आज के किसान सस्ते और हानिकारक कैमिकल का प्रयोग करते हैं. जिन्हें पेस्टीसाइड कहा जाता है. फलों और सब्जियों के माध्यम से हमारे शरीर में पहुंचकर ये हानिकारक पेस्टीसाइड कैंसर , बच्चों में जन्मजात अपंगता जैसी बीमारी पैदा कर सकते हैं. हमारे शरीर को ये पेस्टीसाइड नुकसान न पहुंचा सके इसके लिये जरूरी हैं कि इन फलों और सब्जियों को खाने से पहले ठीक से साफ किया जाये, आखिर क्या है ये तरीका

नमक वाला पानी

सेंधा नमक मिले हुए पानी से फलों और सब्जियों को धोने से कीटनाशक का सफाया हो जाता है. इसके लिये एक बड़े बर्तन में पानी भरें, उसमें सेंधा नमक डालकर 10 मिनट के लिये फल और सब्जियों को भिगो दें, फिर साफ पानी से धोकर खाने के लिये प्रयोग करें.

हल्दी युक्त पानी

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं का नाश करती है. एक भिगोने में पानी भरकर गर्म करें. जब पानी उबलने लगे तो उसमें 3 बड़े चम्मच हल्दी डाल दें. पानी जब ठंडा हो जाये तो उसमें फल और सब्जी डालकर अच्छी तरह धोये, फिर साफ पानी से धोकर प्रयोग करें.

सिरके का प्रयोग

एक भिगोने में पानी भर कर उसमें 1 कप सफेद सिरका डाल दें. इसमें फलों और सब्जियों को डालकर अच्छी तरह धोयें और साफ पानी से धोकर प्रयोग करें.

बेकिंग सोडा

भिगोने में पानी भरकर उसमें 4 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें. फलों और सब्जियों को 15 मिनट के लिये इसमें डुबो दें. साफ पानी से धोकर खायें. बेकिंग सोडा कीटनाशकों के हानिकारक प्रभाव को पूरी तरह साफ कर देता है.

छिलका छील कर खायें

अगर आप फल और सब्जियों को धोकर उनका छिलका निकालकर खायें तो 90 प्रतिशत कीटनाशक तो फल में से अपने आप ही निकल जाएंगे.

VIDEO : फंकी लेपर्ड नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.