एक साफ और सुंदर घर में ही अच्‍छी सेहत का राज छुपा होता है. घर के हर सदस्‍य को घर के कोने-कोने को साफ करने की जिम्‍मेदारी उठानी चाहिये. घर का अहम हिस्‍सा होता है किचन, जो हर रोज भोजन बनाते वक्‍त गंदा होता है. अगर किचन साफ नहीं रहेगा तो घर का हर सदस्‍य हमेशा बीमार ही रहेगा. किचन में ऐसी बहुत सी चीजे हैं जिन्‍हें हर रोज सफाई की जरुरत होती है. किचन की कुछ चीजों को रोज साफ करना चाहिये और कैसे साफ करना चाहिये.

कैसे करें किचन की सफाई

माइक्रोवेव-

माइक्रोवेव में एक कटोरे में दो कप पानी भरें और उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस डालें. अब माइक्रोवेव को पांच मिनट तक के लिए चला कर छोड़ दें. जब वह रुक जाए तब उसके भीतर को एक पेपर टॉवल लें कर साफ करें. इससे माइक्रोवेव भी साफ हो जाएगा और उसमें से अच्‍छी महक भी आने लगेगी.

सिंक-

सिंक से चिपचिपे ग्रीस को हटाने के लिए उसमें से कई बार गरम पानी का बहाव करना पड़ेगा. इसके बाद एक कप सफेद सिरका डालें और बेसिन को थोड़े से बेकिंग पाउडर सोडे से साफ करें.

फ्रिज-

अगर आपको फ्रिज के भीतर सफाई करनी है, तो गरम पानी और बेकिंग सोडा का प्रयोग करें. इसके बाद फ्रिजर को भी साफ करें.

किचन कैबिनेट-

कैबिनेट को साफ करने के लिए ल्‍किविड सोप और सफेद सिरका लें और पोंछे. जब अच्‍छे से पोंछ लें तब एक साफ कपड़ा लें और उसे गरम पानी में डुबो कर बचा हुआ साबुन का घोल कैबिनेट के अंदर से साफ करें.

किचन का फर्श-

अगर जमीन पर कोई चिपचिपी चीज गिर गई हो, तो उस पर ब्‍लीच डाल दें और फिर उसे ब्रश से रगड़े. जमीन को चमकदार बनाने के लिए एक कप सिरके में गरम पानी डाल कर सफाई करिये.