अच्छे स्वास्थ्य के लिए घर को साफ़ तथा स्वच्छ रखना बहुत महत्वपूर्ण है. आपके घर में छोटे बच्चे होते हैं जिन्हें ज़मीन पर पड़ी हुई किसी भी चीज़ को मुंह में डालने की गंदी आदत होती है. इसलिए यह जरूरी है कि ज़मीन को साफ़ सुथरा रखा जाए.

इसके अलावा कई लोग घर पर नंगे पैर रहना पसंद करते हैं. आपको धूल से भरी हुई, गंदी, दाग धब्बों वाली और ऐसी ज़मीन जिस पर खाना फैला हो, पर चलना अच्छा नहीं लगेगा न? इसके लिए आप घर पर बने हुए फ्लोर क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं. यहाँ ज़मीन को साफ़ करने के 7 नेचुरल तरीके बताए गए हैं.

बेकिंग सोडा

चिकने दागों और खरोंच के निशानों से ज़मीन गंदी दिखती है. इन धब्बों को निकालना आसान काम नहीं है. क्या आपके किचन में बेकिंग सोडा है? इसे चिकने दागों पर छिडकें और गीले कपड़े से पोंछ लें. याद रखें कि कपड़ा गर्म पानी में भीगा हुआ हो.

सिरका

प्राकृतिक रूप से फर्श को साफ़ करने का एक तरीका यह भी है. आधा कप सफ़ेद विनेगर लें तथा इसे एक बाल्टी पानी में मिलाएं. इस घोल को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें नीबू का रस भी मिला सकते हैं. इस घोल से फर्श साफ़ करें.

ऑलिव ऑयल

आप सोच रहे होंगे कि तेल आपके फर्श को और अधिक तैलीय बनाएगा. परन्तु पोंछा लगाने के बाद आप स्वयं फर्क महसूस करेंगे. यदि आपका फ्लोर वुडन है तो ओलिव ऑइल और विनेगर के मिश्रण से फर्श साफ़ करें. यह आपके फर्श को नए जैसा चमका देगा तथा लकड़ी की नमी को भी बनाए रखेगा.

बर्तन धोने का साबुन

यह सच है कि यह पूर्ण रूप से होम मेड तरीका नहीं है. परन्तु तेज़ फिनाइल से हलके डिश सोप बेहतर होते हैं. इसका एक अन्य लाभ यह है कि यह सभी प्रकार के फर्श को साफ़ करने के काम आता है. लिक्विड डिश सोप, गरम पानी, नींबू का रस तथा विनेगर को मिलकर मिश्रण बनाये तथा इस मिश्रण से फर्श साफ़ करें

चाय

वुडन फ्लोर के लिए यह तरीका अपनाया जा सकता है. चाय को उबालें तथा उसे ठंडा होने दें. अब एक नरम कपड़ा लें तथा उसे इस चाय में डुबायें. अतिरिक्त चाय को निचोड़ दें. अब फर्श पर जमी हुई गंदगी और धूल को इस कपड़े से पोंछ दें

स्प्रिट

पानी से ज़मीन पोंछने के बाद ज़मीन सूखने पर पानी के दाग रह जाते हैं. एक कप स्प्रिट लें तथा इसे एक बाल्टी गर्म पानी में मिलाएं. इस मिश्रण से पोंछा लगायें और आपको पानी के दाग नहीं दिखेंगे

राई ब्रेड

यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आप उनको फर्श पर चित्रकला करने से नहीं रोक सकते. इन निशानों को कैसे दूर करें? राई ब्रेड का एक टुकड़ा लें तथा इन निशानों पर रगड़ें. आप देखेंगे कि कितनी आसानी से ये निशान दूर हो जाते हैं.