बरसात के इस मौसम में छाते की जरूरत तो हम सभी को पड़ती है लेकिन छाता खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस बारे में कम ही लोग जानते हैं. ज्यादातर लोग तो सिर्फ छाते का रंग और उसके ओपन बटन को चेक करके ही छाता खरीद लेते हैं. लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है.

जिस तरह हर चीज को खरीदने के कुछ खास पैमाने होते हैं, उसी तरह छाता खरीदने से पहले भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में अगर आपने अभी तक छाता नहीं खरीदा है और खरीदने का मन बना रही हैं तो दुकान पर जाकर सबसे पहले इन बातों को परखें और उसके बाद ही छाता लें.

टू इन वन हो आपका छाता

छाता खरीदने से पहले भी उसकी खूबियों को देख लेना चाहिए. छाता खरीदते समय यह भी ध्यान रखना चाहिये कि छाता ऐसा हो जो बरसात और गर्मियों दोनों मौसम में हमारे काम आ सके.

छतरी की गोलाई

छतरी की गोलाई अच्छी होनी चाहिए. यदि हमें एक छाते के नीचे दो लोगों को जाना पड़े तो वह भीगने से बच जायें या कभी आपके पास कोई बैग हो तो वह भी बरसात से बच जाये.

छाते का हैंडल आरामदायक हो

छाते की गोलाई के साथ साथ उसका हैंडल भी चेक कर लें क्योंकि सबसे ज्यादा हमें उसे ही पकड़ना पड़ता है. इसलिए छाते का हैंडल आरामदायक होना चाहिए ताकि बहुत देर तक हैंडल पकड़ने पर भी हाथों में दर्द न हो.

छाते की लंबाई 10 या 11 इंच हो

ध्यान रहे आपके छाते की लंबाई कम से कम 10 या 11 इंच हो तो होनी ही चाहिए. और साथ ही दाम देखकर कभी भी छाता नहीं खरीदें, छाते की क्वालिटी का विशेष ध्यान दें. 

शाफ्ट मजबूत होना चाहिए

छाते का शाफ्ट मजबूत होना चाहिए. छाता खरीदते समय उसके कपड़े पर विशेष ध्‍यान दें क्योंकि तेज बरसात के दौरान वहीं आपको भीगने से बचाता है अक्‍सर तेज बारिश में कुछ छाते टपकने लगते हैं या पानी को बौछारों को रोक नहीं पाते हैं तो इसका ध्‍यान रखें.

बच्चों के लिए अलग छतरी

छोटे बच्चों के लिए बाजार में कई तरह की छाते मिल जाते हैं छाते की शक्ल की हैट और टोपियां मिलती है जो कि और हैंड-फ्री होने के साथ-साथ बारिश से बचाव भी करती हैं तो बच्चों के लिए हो सके तो वही छाते खरीदें. यह एक बेहतर उपाय है.

इन सभी आसान से उपायों को अपनाकर आप भी अपने लिए एक अच्छे और बेहतर छाता का चुनाव कर सकती हैं.