गृहशोभा विशेष

जब भी आप वॉशिंग मशीन में कपड़ों को धुलने के लिए डालते हैं तो मन में डर लगा रहता है कि कहीं सारे कपड़ों का रंग आपस में न लग जाएं.

वॉशिंग मशीन में कपड़े धुलते समय डिटरजेंट को डाला जाता है जो काफी हार्ड होता है. इससे कपड़े के धागों पर असर पड़ता है और कई बार सस्‍ते कपड़े रंग छोड़ देते हैं.

कपड़ों के रंग छोड़ देने पर वो फेड लगने लगते हैं. कपड़ों के रंग बहुत बार तेज धूप में सुखाने से भी चला जाता है. कपड़ों के रंग को जैसा का तैसा बनाएं रखने के लिए कई तरीके होते हैं जिन्‍हें अपनाकर आसानी से कपड़ों को हमेशा के लिए अच्‍छा बनाए रखा जा सकता है.

डार्क, बोल्‍ड और ब्‍लैक कलर के कपड़ों का रंग ज्‍यादा जल्‍दी निकलता है. फिरोजी और हरे रंग के कपड़ों से भी रंग अवश्‍य निकलता है, इसलिए ऐसे रंग के कपड़ों को अलग ही धुलना चाहिए. कपड़ों का रंग निकलने से बचाने के लिए और नीरस व हल्‍का होने से बचाने के लिए निम्‍नलिखित आसान टिप्‍स को अपनाएं:

1. बारी-बारी से धुलें: मशीन से धुलें या हाथ से धुलें, हल्‍के और डार्क रंग के कपड़ों को अलग-अलग से धुलें. इससे कपड़ों पर एक-दूसरे का रंग नहीं लगता है और उनकी चमक बरकरार रहती है. कपड़ों को सही बनाएं रखने का यह सबसे पहला तरीका है.

2. सिरका में डुबोना: अगर आप हाथों से कपड़ों को धुलती हैं, तो डिटरजेंट की जगह उन्‍हें सिरके में भिगो दें. इससे उनकी चमक बनी रहती है और उनका रंग भी नहीं निकलेगा.

3. धूप से बचाएं: अगर आपके कपड़े बहुत नाज़ुक फैब्रिक के हैं तो उन्‍हें धूप में न सुखाएं. अगर सुखाना आवश्‍यक हों, तो उल्‍टा करके सुखाएं. इससे कपड़ों पर सीधे धूप नहीं पड़ती है और वो हमेशा चमकदार बने रहते हैं.

4. सही तरीके से सुखाएं: कपड़ों की चमक उनको बेतरतीबी से सुखाने के कारण भी चली जाती है. कपड़ों को सही तरीके से पानी से निचोंडने के बाद फटकार लें और उल्‍टा करके सही से तार पर डालें. इससे उनमें एकसमान हवा लगती है और वो सूख जाते हैं.

5. ठंडे पानी में ही धुलें: गर्म या गुनगुने पानी में कपड़े धुलने से उनकी चमक चली जाती है और रंग भी उतर जाता है. कपड़ों को हमेशा ठंडे पानी में ही धुलें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं