गृहशोभा विशेष

बड़े शहरों में छोटे घर वक्त की जरूरत बन गए है. ऐसे घरों में फर्नीचर को व्यवस्थित रूप में रखना किसी चुनौती से कम नहीं. अगर आप भी कुछ ऐसी ही परेशानी का सामना कर रही हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपने घर में मल्टीयूज पोर्टेबल फर्नीचर का इस्तेमाल कर सकती हैं. ऐसे फर्नीचर न सिर्फ कम जगह घेरते हैं, बल्कि दिखने में भी आकर्षक होते हैं. वजन में हल्के होने से इन्हें आसानी से कहीं भी रखा जा सकता है. ऐसे फर्नीचर्स स्टोरेज के लिहाज से भी परफेक्ट माने जाते हैं.

कम्प्यूटर टेबल कम स्टोरेज

ऐसी टेबल पर कंप्यूटर रखने के अलावा कई चीजें स्टोर भी की जा सकती हैं. इसका निचला हिस्सा बॉक्स में बंटा होता है, जिनमें कंप्यूटर की सभी एक्ससेरीज रखी जा सकती हैं. कुछ टेबल्स साइज में इतनी कॉम्पैक्ट होती हैं कि इनमें प्रिंटर, सीपीयू, वूफर और स्पीकर्स एक साथ रखे जा सकते हैं. इस कंप्यूटर टेबल के साइड में एक स्लाइडिंग टेबल भी अटैच होती है, जिसका पढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

पोर्टेबल व मल्टीपर्पज टेबल

अगर आपको भी अपने घर में बड़े आकार की सेंटर टेबल रखने के लिए जगह की कमी हो तो पोर्टेबल कॉफी टेबल एक अच्छा ऑप्शन है. पोर्टेबल होने के कारण इस टेबल को फोल्ड करके साइड में रखा जा सकता है. कुछ टेबल्स ट्रे की शेप में आती हैं, जिन्हें फोल्ड करके ट्रे की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

मल्टीपर्पज वॉल यूनिट

ज्यादा स्टोरेज के लिए वुडन वॉल यूनिट अच्छा विकल्प है. इनमें डेकोरेटिव आइटम्स के अलावा आप टेलीविजन, म्यूजिक सिस्टम, डीवीडी प्लेयर, क्रॉकरी आदि भी रख सकती हैं.

लाइटवेट शेल्फ

यह लाइटवेट शेल्फ छोटे-छोटे सामान रखने के लिए इस्तेमाल में लाई जा सकती है. आप चाहें तो इसे बाथरूम के बाहर लॉन्ड्री का सामान रखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. एक शेल्फ में कई बॉक्स होते हैं, जिनमें छोटी-छोटी चीजें रखी जा सकती हैं.

मल्टीयूज क्रॉकरी

आजकल पोर्टेबल वुडन फर्नीचर्स के साथ क्रॉकरी को भी मल्टीयूज फर्नीचर की श्रेणी में रखा जाता है. आजकल वॉटर जार लोगों को खूब लुभा रहे हैं. अगर आप इस जार को इस्तेमाल नहीं कर रहीं, तो इसे शोपीस की तरह ड्रॉइंग रूम में रख सकती हैं.

फूलदान

ग्लास से बने ये वाज साइज में बड़े हैं और शोपीस के तौर पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं. ये लाइटवेटेड वाज क्रिस्टल ग्लास से बने हैं, जिन्हें ड्राइंग रूम में रखा जा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं