गृहशोभा विशेष

पार्टी में क्रौकरी का विशेष महत्त्व है. आज बाजार में हर अवसर और हर प्रयोजन के लिए खूबसूरत रंगों और डिजाइनों में सुंदर, फैंसी एवं टिकाऊ क्रौकरी उपलब्ध है. क्रौकरी में आकार, रंग और डिजाइन का विशेष महत्त्व है. पहले क्रौकरी के निश्चित आकार व डिजाइन होते थे- छोटी व बड़ी प्लेटें, छोटीबड़ी कटोरियां. डिश प्लेटें थोड़ी चपटी लेकिन गोल होती थीं. सर्विंग बाउल्स भी गोल होते थे. यानी राउंड शेप का बोलबाला था. राइस प्लेट कभी कभार ओवल शेप की होती थी.

खूबसूरत रंग व डिजाइन में उपलब्ध

रंगों की बात करें तो रंगों ने टेबलवेयर और क्रौकरी के अंदाज को ही बदल दिया है. आज सफेद की जगह ब्राइट रैड, ब्लू, औरेंज, ब्लैक जैसे रंगों ने ले ली है. 2 या 3 रंगों से बने खूबसूरत डिजाइनों से सजी क्रौकरी व टेबलवेयर्स पार्टी की शोभा बढ़ाते हैं. डिजाइन की दुनिया में तो जैसे क्रांति आ गई है. आज फूलों वाली और बार्डर वाली क्रौकरी की जगह मौडर्न आर्ट ने ले ली है. नामीगिरामी कलाकारों द्वारा तैयार किए गए डिजाइन आज क्रौकरी पर आजमाए जा रहे हैं. पहले गिलास स्टैंडर्ड साइज के होते थे, 200 मि.ली. के. लेकिन आज गिलासों के साइज में ही नहीं उन के मैटेरियल, आकार और डिजाइन में भी रोमांचक बदलाव आए हैं. पहले गिलास सिर्फ पारदर्शी कांच के ही होते थे, लेकिन कुछ कंपनियों ने बोनचाइना और कांच जैसी फिनिश वाले प्लास्टिक के गिलास भी बाजार में उतारे हैं, जो न केवल देखने में खूबसूरत हैं बल्कि स्टैनप्रूफ भी हैं. गिलास कई साइजों और आकारों में मिलते हैं- लंबे और पतले, छोटे, मोटे, नाटे, राउंड, स्क्वैयर आदि. पार्टी में बहुत बड़े गिलास न रखें, इस से पानी और कोल्ड ड्रिंक्स की बरबादी होती है.

चाय या कौफी के मग की बात करेें तो बाजार में जा कर समय में नहीं आता कि क्या खरीदें और क्या छोड़ें. सैकड़ों प्रकार के खूबसूरत रंगों और डिजाइनों के कप और मग हमें अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

ध्यान देने योग्य बातें

पार्टी के लिए क्रौकरी व टेबलवेयर्स का चयन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

– पार्टी के लिए आधुनिक किस्म की क्रौकरी का ही चयन करें.

– आधुनिक क्रौकरी आज के समय की मांग के अनुसार हर प्रकार से फिट होती है जैसे कि माइक्रोवेव, डिशवाशर, सेफ कुक ऐंड सर्व यानी एक ही बरतन में खाना पकाओ और सर्व करो. इस से बरतनों की खपत बहुत कम हो जाती है. इन बरतनों में रखे खाने को ठंडा होने पर तुरंत माइक्रोवेव में गरम किया जा सकता है.

– दूसरी जरूरी बात है क्रौकरी का ड्यूरेबल यानी टिकाऊ होना. अगर पार्टी में बच्चे अधिक हों तो कांच या बोनचाइना की क्रौकरी के प्रयोग से बचें. ऐसे में अनब्रेकेबल क्रौकरी का प्रयोग करें. प्लास्टिक या मैलामाइन की अनब्रेकेबल क्रौकरी को समेटना, सहेजना और साफ करना बहुत आसान होता है, टूटफूट की कोई गुंजाइश नहीं होती. सब से जरूरी बात है क्रौकरी व टेबलवेयर का स्टैनप्रूफ होना. स्टैनप्रूफ टेबलवेयर हमेशा नए जैसे दिखते हैं. कांच और सिरेमिक्स की क्रौकरी में तो यह खतरा नहीं रहता लेकिन प्लास्टिक और मैलामाइन की अनब्रेकेबल क्रौकरी को अगर तुरंत साफ न किया जाए तो प्लेटों, डोंगों और कटोरियों में हलदी के दाग पड़ जाते हैं, जो कभी नहीं छूटते.

– आज बाजार मेें अच्छे किस्म की स्टैनप्रूफ अनब्रेकेबल क्रौकरी उपलब्ध है, जो थोड़ी महंगी जरूर है लेकिन सालोंसाल नई जैसी दिखती है. बोनचाइना, सिरैमिक्स और कांच की क्रौकरी देखने में अति विशिष्ट दिखाई देती है. इस क्रौकरी का प्रयोग ऐक्जीक्यूटिव किस्म की पार्टियों तक ही सीमित रखें.