गृहशोभा विशेष

इंटीरियर का ट्रैंड हर साल बदलता रहता है. ऐसे में घर को सजाना जेब पर काफी भारी पड़ता है, क्योंकि सजावटी सामान का दाम हर साल बढ़ता है.

यहां पेश हैं, कुछ सुझाव जो आप के घर को देंगे ब्यूटीफुल लुक और वह भी आप का बजट बिगाड़े बगैर.

बजट में ऐसे सजाएं घर

– डाइनिंग टेबल को आप आसानी से नया लुक दे सकती हैं. आजकल बाजार में कौटन, सिल्क व प्लास्टिक से बने डिजाइनर टेबलक्लौथ काफी कम दाम पर मिल जाते हैं. इन्हें खरीद कर समयसमय पर डाइनिंगटेबल पर बिछाती रहें. इसे और अच्छा लुक देने के लिए टेबल पर थोड़ीथोड़ी दूरी पर 2 छोटेछोटे फ्लावर पौट्स रखें.

– इस के अलावा डाइनिंगटेबल के सिटिंग अरेंजमैंट के हिसाब से डाइनिंग मैट भी सजाएं. टेबल के सैंटर में नैपकिन होल्डर भी रखें, जिस में समयसमय पर अलगअलग रंग के नैपकिंस लगाएं.

– घर को नैचुरल लुक देने के लिए आर्टिफिशियल फ्लौवर्स और कैंडल का प्रयोग बहुत किफायती रहता है.

– घर के कोनों को ग्रीन और रिफ्रैशिंग लुक देने के लिए इंडोर प्लांट्स का भी प्रयोग कर सकती हैं.

रूम डैकोरेशन

– कमरों में फ्लौवर वास रखते समय यह ध्यान रखें कि हर कमरे में 1 से ज्यादा फ्लौवर वास न हो. यदि 1 से ज्यादा फ्लौवर वास कमरे में रखना चाहती हैं तो अलगअलग साइज के फ्लौवर वास खरीदें.

– घर के अन्य कमरों की दीवारों को नया लुक देने के लिए कोलाज फोटोफ्रेम अच्छा औप्शन है. यह दीवारों को नया लुक देने के साथसाथ इस में लगी तसवीरों के जरीए यह आप की स्वीट मैमोरीज को भी हमेशा तरोताजा रखता है.

– अगर ड्राइंगरूम बड़ा हो तो चारों कोनों में या 2 कोनों में हैंगिंग लैंप लगवाएं. ड्राइंगरूम में ट्यूबलाइट से परहेज करना बेहतर है.

– आजकल के घरों को देखते हुए मल्टीपर्पज फर्नीचर बेहतर विकल्प है. इस की सब से बड़ी खासीयत यह है कि इसे जल्दीजल्दी बदलना नहीं पड़ता और फिर यह ज्यादा जगह भी नहीं घेरता.

– घर में मार्बल फ्लोरिंग कराना यदि आप के बजट से बाहर है तो टाइल्स फ्लोरिंग का विकल्प चुनें. टाइल्स फ्लोरिंग कराने के कई फायदे हैं जैसे- इन्हें साफ करने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती. यदि कोई टाइल टूट जाए तो उसे बदलवाना भी आसान है और सस्ता भी पड़ता है. 

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं