आमतौर पर हर कोई अपने घर की साफ-सफाई तो करता ही हैं. लेकिन हर रोज घर के कोनों को साफ करना आसान काम नहीं है. वाशिंग मशीन, दरवाजे, खिड़कियां, रसोई में इस्तेमाल होने वाली मशीने जैसे मिक्सर, जूसर आदि छोटी-छोटी जगहों में कीटाणु बहुत जल्दी लग जाते हैं. जिसे अनदेखा करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते है. घर को कीटाणु मुक्त रखने के लिए आज हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं, जो साफ-सफाई में आपके लिए बहुत मददगार होंगे.

–  घर के दरवाजों को हैंडल्स को बार-बार छूने से भी कीटाणु फैलते हैं. इनको बैक्टिरिया मुक्त करना बहुत जरूरी है. हैंडल्स को साफ करने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें.

–  पोंछा का साफ होना बहुत जरूरी होता है. इस्तेमाल के बाद इनको नमक वाले पानी के साथ धोएं. सिरके के पानी में कुछ देर के लिए इन्हें डूबो कर रखें और धूप में सुखाएं.

–  कपड़े धोने के लिए आप वाशिंग मशीन का इस्तेमाल तो करती ही हैं लेकिन बाद में इसे साफ-सुथरा और सुखा कर रखना भी आपके लिए बहुत जरूरी है. मशीन अलग गीली छोड़ दी जाए तो इसमें कीटाणु जल्दी पनपने लगेंगे. कपड़े धोने के बाद मशीन में पानी डालकर इसमें एक ढक्कन सफेद सिरका डाल दें और 2 मिनट के लिए ऐसे ही चलाएं. बाद में पानी निकाल दें. इससे मशीन में छुपे बैक्‍टीरिया और वायरस मर जाएंगे और मेहनत भी नहीं लगेगी.

Tags:
COMMENT