क्या आप यह सोच रहे हैं कि घर में ना इस्तेमाल होने वाले सामान को कैसे छांटा जाए? आपको इन उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए और उस सामान को इस्तेमाल में लाना चाहिए.

कुछ आसान तरीकों से घर के अटाले से भी काम की और सुन्दर वस्तु बनायी जा सकती हैं. कुछ आसान और सुन्दर क्राफ्ट आईडिया आप खुद भी बना सकते हैं और बच्चों से भी बनवा सकते हैं.

इन आईडिया से ना सिर्फ आपके घर का अटाला सही इस्तेमाल में आएगा, आपके घर आने वाले मेहमान भी इससे काफी प्रभावित होंगे.

पुराने बोतल

क्या आप अपने स्टोर रूम में रखी पुरानी बोतलों को फेंकने वाली हैं? तो आप इनका अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं. पुराने बियर, शराब या स्पिरिट के बोतल को इकठ्ठा कर आप इन्हें पेंट कर सकते हैं और इनमें रस्सी बांध कर आप इन्हें कैंडल होल्डर या इनकी घर में सजावट कर सकते हैं.

पुराने सीडी

क्या आपके ड्रावर में कई समय से पुराने सीडी पड़े हैं? इन्हें इकठ्ठा करें और आप इनसे कोस्टर, शीशे का फ्रेम (सीडी को तोड़कर शीशे के बॉर्डर पर चिपकाकर) आदि बना सकते हैं.

पुराने बेकिंग शीट
आपने नयी बेकिंग शीट खरीदी है? पुरानी वाली फेंके नहीं इसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है. बेकिंग शीट का इस्तेमाल कर आप मैग्नेटिक स्टिक नोट तक बना सकते हैं. इनसे आप सजीले सर्विंग ट्रे, ज्वेलरी और मेकअप आइटम होल्डर भी बना सकते हैं.

पुराने वाइन कॉर्क

पुराने वाइन कॉर्क को इकठ्ठा कर इनसे सुन्दर पिक्चर फ्रेम बनाएं आपको चाहिए रंग, ब्रश, अधूरा लकड़ी का फ्रेम, वाइन कॉर्क और चिपकाने के लिए ग्लू. फ्रेम को अपने हिसाब से कलर कर लें और इसे सूखने दें. हर कॉर्क को एक चौथाई भाग में काट लें और इन्हें हर रंग में रंग लें. इन्हें भी सूखने दें. फ्रेम के किनारों पर कॉर्क को ग्लू की मदद से चिपकाएं. आप कॉर्क को अपनी पसंद के पैटर्न में भी चिपका सकती हैं.

पुराने अखबार

पुराने अखबार की मदद से आप कई आकार के गिफ्ट व्रैपर बना सकते हैं. अगर आपको बच्चों के लिए गिफ्ट व्रैपर बनाना है तो आप अखबार का कॉमिक सेक्शन चुन सकते हैं या अगर किसी फैशन पसंद दोस्त के लिए गिफ्ट व्रैपर बन रहा हो तो आप फैशन सेक्शन को काट सकते हैं.

पुराने टायर

कार के पुराने टायर को लें और अपने घर के गेराज या बालकनी में सुन्दर फ्लावर पॉट बना कर लटकाएं. पुराने इस्तेमाल हुए टायर को पेंट करें. इसके बाद पेटूनिया या बेगोनियास को लें और इसे मिटटी की मदद से टायर की सतह पर लगाएं. इन टायर पर सबकी नजर अपने आप ही खिंच जायेगी.