गृहशोभा विशेष

हम अपने दोस्तों को खाने पर बुलाते हैं और उनके लिए ढेर सारे व्यंजन बनाते हैं. लेकिन कई बार हमे अंदाज़ा नहीं होता है कि कितने लोगों के लिए कितना खाना बनना हैं, जिसकी वजह से खाना बच जाता है जो बाद में फेका जाता है.

हमें खाने को बर्बाद नहीं करना चाहिए क्योंकि जहाँ हम लोग इतना सारा खाना बर्बाद कर रहें है वही बहुत से लोग रोज़ भूख और प्यास मर जाते हैं. खाना बर्बाद करना यानी हम अपनी ही मेहनत की कमाई को बर्बाद कर रहें हैं. हमे बहुत समझदारी से अपने खाने पीने की चीज़ों को खरीदना चाहिए. कई बार जब भी हम बाजार जाते हैं तो हम बिना सोचे समझे कई सारी चीज़ें खरीद लाते हैं जो बाद में फेंकी जाती हैं.

अपने खाने को प्लान करें

अगर आप बाहर खाना खाने जा रहें हैं, तो उसी के हिसाब से खाना पकाएं. अगर खाना पका लिया है तो उसे फ्रिज में रख दें जिससे आप उसे अगले दिन खा सकें.

ज्यादा पके हुए फलों को फेंके नहीं

अगर आपके फ़्रिज में ज्यादा दिन के पके हुए फल रखे हैं तो उन्हें फेंके नहीं, इनसे आप जैम या जेल्ली बना सकते हैं. आप इनसे कोई अच्छी ड्रिंक्स भी बना सकते हैं.

बासी ब्रेड

बासी ड्रेड के सूख जाने के बाद आप उसकी पुडिंग बना सकते हैं. इसी ब्रेड को आप ओवन में सेक कर, इसे जैम या शहद के साथ भी खा सकते हैं.

सब्ज़ियों को सम्भाल कर रखना

अगर आप बहुत सारी सब्ज़ियां बाजार से लाए हैं, तो उन्हें फेंके नहीं, इन्हें सुखा लें और इनका आचार बना लें. या फिर इन सब्ज़ियों को फ्राई कर लें और फ्रिज में रख दें.

खट्टा दूध

खट्टे दूध से आप पनीर बना सकते हैं, दूध में थोड़ा सिरका या नींबू डालें और धीमी आंच पर दूध को गर्म करें. जब दूध फट जाए तो इसका सारा पानी छान लें और पनीर को जैसे चाहे इस्तमाल करें.

टमाटर

अगर आप बहुत ज्यादा टमाटर खरीद लाए हैं तो घबराएं नहीं. इसको पीस कर प्युरी बना लें फिर इसमें शहद मिलाएं और अच्छे से गर्म कर लें जिससे उसका सारा पानी निकल जाए.

VIDEO : करीना कपूर मेकअप लुक फ्रॉम की एंड का मूवी

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं