गृहशोभा विशेष

महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीद तो लेते हैं लेकिन नियमित रूप से इस्तेमाल नहीं कर पाने से ये ब्यूटी केस में पड़े-पड़े ही एक्स्पायर हो जाते हैं. इसके बाद बॉडी पर इसका इस्तेमाल करने से स्किन पर रिएक्शन होने का डर होता है जिससे त्वचा खराब भी हो सकती है. इन प्रॉडक्ट्स की लाइफ खत्म हो जाने पर हम यही सोचते हैं कि ये अब किसी काम के नहीं है तो इसे कूड़े में फेंक दिया जाए. लेकिन नहीं, ये एक्स्पायर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी आपके बड़े काम की चीज है और आप इसे रीयूज कर सकते हैं.

मेकअप ब्रश

मेकअप ब्रश का ज्यादा इस्तेमाल होने के बाद यह काफी हार्ड हो जाता है. इसका सही ढंग से मेकअप में इस्तेमाल नहीं हो पाने के कारण हम इसे फेंक देते हैं. इसे फेंकने के बजाए कीबोर्ड और ऐसी ही छोटी-छोटी चीजों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक्स्पायर परफ्यूम

एक्स्पायर हो चुके परफ्यूम का इस्तेमाल रुम फ्रेशनर या बाथरूम फ्रेशनर की तरह कर सकते हैं. इससे आपका एक्स्पायर प्रॉडक्ट भी बर्बाद होने से बच जाएगा और कुछ इस्तेमाल भी हो जाएगा.

ब्लैकजेल आईलाइनर

ब्लैकजेल आईलाइनर का इस्तेमाल आप अपने फुटवेयर जैसे जूते या सैंडल चमकाने में कर सकते हैं. ब्लैक कलर के फुटवेयर पर कई बार स्क्रैच के निशान पड़ जाते हैं जिससे उसका लुक बिगड़ जाता है ऐसे में ये आईलाइनर आपकी काफी मदद करेगा.

फेशियल टोनर

फेशियल टोनर एक्सपायर हो जाने पर इसे फेंके नहीं ये आपके बहुत काम आ सकता है. ये एक अच्छे क्लीनर की तरह काम करता है जिससे आप टाइल्स, मिरर या टेबल साफ कर सकते हैं. ये आपका पैसावसूल इस्तेमाल होगा.

आईशैडो

आईशैडो खराब हो जाने पर आप इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह के नेल पेंट बनाने में कर सकते हैं. इसके लिए आप आईशैडो को पीस कर क्लीयर नेल पेंट में डालें और अपने मनपसंद कलर की नेलपेंट तैयार कर सकते हैं.

मस्कारा

इस बात से आप भी अवगत होंगे कि एक्पायरी डेट का मस्कारा इस्तेमाल करने से हमारी आंखों खराब हो सकती हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने मस्कारा को कुड़ेदान में डाल दें. मस्कारे में होने वाले तरल पदार्थ को भले ही आप फेंक दें, लेकिन उसमें इस्तेमाल होने वाले ब्रश का क्या. मस्कारे के ब्रश का इस्तेमाल आप अपने आईब्रो को घना दिखाने के लिए या होंठों में बाम लगाने के लिए कर सकती हैं.

फेस ऑयल

कभी भी पुराने फेस ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यह आपके त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता हैं. लेकिन आप इसे पैर और हाथों के मसाज के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. फेस ऑयल को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए इसमें थोड़ी सी चीनी भी मिला लें. यह एक बेहतर स्क्रब की तरह काम करेगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं