गृहशोभा विशेष

आज कल बिना सोचे समझे घर में सामान जोड़ते ही जाते हैं और वो सामान आपके सुंदर घर को कब कबाड़खाना बाना देता है आपको पता ही नहीं चलता है. पर ऐसा नहीं है कि आप उस सामान को बेहतर नहीं रख सकती अगर आप चाहे तो अपने ज्यादा सामान के साथ भी अपने घर को बेहतर रूप दे सकतीं हैं. कुछ आसान और किफायती टिप्स जो आपके घर को हमेशा खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करेंगे.

कलर हैंडल सॉर्टिंग

जरूरी डॉक्युमेंट्स स्टोर करने के लिए रीडिंग लेबल नहीं लगाएं. सही कलर को पहचानें और अपनी जरूरत के कागजात तुरंत आसानी के साथ निकाल लें.

सीडी होल्डर

जो कॉम्पैक्ट डिस्क होल्डर आप नाइंटीज में लेकर आए थे वो अब धूल खा रहे होंगे. इस आउटडेटेड ऑर्गनाइजर को अब एक नया काम दें. माइक्रोवेव प्रूफ डिब्बे और स्टोरेज वाले डिब्बों के लिड्स इसमें बहुत अच्छे से स्टोर किए जा सकते हैं.

मैग्जीन होल्डर की करें री-यूज

हॉट टूल्स जैसे ड्रायर, रोलर, स्ट्रेटनर वगैरह को ठंडा हो जाने के बाद मैगजीन होल्डर में रखें.

हैंगर करें अटैच

दरवाजे पर एक हैंगर में ही एक और भी अटैच कर सकते हैं. इससे स्पेस का अच्छे से यूज कीया जा सकता है.

टिक-टैक बॉक्स

अपने किचन को ज्यादा खूबसूरत लुक देने के लिए इसमें से बड़े-बड़े मसाले के आधे खाली डिब्बे हटाकर वहां टिक-टैक की छोटी शीशी में मसाले भरकर रखें.

काउंटर-टॉप

अपने काउंटर-टॉप से गीले स्पॉन्ज और स्क्रबर हटाकर डेस्क ऑर्गनाइजर में रखें. ये डेस्क ऑर्गनाइजर कैबिनेट के साइड वाले हिस्से में फिक्स करें. अक्सर इस जगह को अनदेखा कर दिया जाता है.

टेबल को देखें

कहीं भी कुछ भी रख देना बहुत आसान होता है. इसे उलटा करके देखें. एक प्लांट, कोई खूबसूरत-सा फिगर या एक फ्रेम की गई फोटो अपने साइड टेबल पर रखें. या एक सेंटर पीस, टेबल रनर अपनी डाइनिंग रूम की टेबल पर बिछाएं.

ज्वेलरी की खूबसूरती

अपनी हर ज्वेलरी को अलग जगह देकर उसकी खूबसूरती बनाए रखें. पेग बोर्ड फ्रेम करें सॉफ्ट और इनवाईटिंग कलर से पेंट कर दें. ये बेहतरीन स्टोरेज के साथ ही एक क्रिएटिव वॉल आर्ट भी बन सकता है.

यूटिलिटी एरिया

हो सकता है कई यूटिलिटी एरिया गेस्ट की नजर से ओझल रहते हैं लेकिन आपको तो रोज देखने ही पड़ते हैं. इनको भी तरीके से और सलीके से जमाकर रखें. फर्नीचर लायक पीसेस चुनें. इंटीरियर को पैटर्न वाले कॉन्टैक्ट पेपर से रैप कर दें. ऐसा करने से आप खुद भी इस जगह को साफ सुथरा देखकर खुश होंगे.

वन इन वन आउट

बच्चों को ये समझाएं कि स्टोरेज की कोई सीमा नहीं होती. धीरे-धीरे ये घर में अटाला पैदा करता है. अच्छा हो कि जब आप एक नया खिलौना या नया कपड़ा लेते हैं तो साथ में एक पुराना आयटम डोनेट भी कर सकते हैं.

इंस्टेंट गारमेंट बैग

अपने तकिये के गिलाफ के बंद हिस्से में से एक स्लिट काट लें और यहां से अपना हैंगर हुक स्लिप कर लें. डेलिकेट कपड़ों को इस तरह से पैक करके वॉर्डरोब में हैंग किया जा सकता है.

प्लास्टिक बैग होल्डर

अगर ग्रोसरी स्टोर के प्लास्टिक बैग आपके कैबिनेट स्पेस को घेरते चले जा रहे हैं तो इन्हें खाली टिशू बॉक्सेस में स्टफ कर दें. ये एक बहुत ही हैंडी और कॉम्पैक्ट सॉल्यूशन होगा.

टॉवल बार

ये बहुत ही सहज लगता है. टॉवल बार को ठीक सिंक के ऊपर फिट करवा लें और इस पर मग्स और कप, चम्मचें, नैपकिन वगैरह टांग सकते हैं. इन्हें काम करते वक्त आसानी से उठाया और रखा जा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं