गृहशोभा विशेष

यदि आप अपनी किचन को अलग लुक देना चाहती हैं तो जरूरी है कि उस में लगाई जाने वाली सभी चीजों पर खास ध्यान दिया जाए. यदि बात किचन कैबिनेट्स की की जाए तो वे न सिर्फ चीजों को स्टोर करने के लिए जगह देते हैं, बल्कि किचन को स्टाइलिश लुक भी देते हैं. आज मार्केट में किचन कैबिनेट्स की ढेरों वैराइटीज उपलब्ध हैं. फिर चाहे बात कलर्स की हो या साइज की, आप इन्हें अपनी किचन के अकौर्डिंग सैट करा सकती हैं.

स्टेनलैस स्टील कैबिनेट्स

यदि आप लकड़ी के कैबिनेट्स नहीं लगाना चाहतीं, क्योंकि आप के घर में दीमक जल्दी लग जाती है, तो आप स्टेनलैस स्टील कैबिनेट्स लगवा सकती हैं. ये आजकल काफी ट्रैंड में हैं. इन में न तो दीमक लगने का डर रहता है और न ही ये जल्दी गलते हैं. साथ ही स्टाइलिश लुक भी देते हैं.

स्टोरेज कैबिनेट्स

आप की किचन के साथ कोई स्टोर नहीं है और आप को किचन का सामान रखने में दिक्कत होती है, तो आप किचन के लिए स्टोरेज कैबिनेट्स खरीदें. इस में दराजें और अलमारियां काफी बनी होती हैं, जिन में आप आराम से सामान रख सकती हैं. आप महीने भर का सामान भी इन में स्टोर कर सकती हैं, बस इन्हें खरीदते समय यह देख लें कि ये आप की जरूरत के अकौर्डिंग हैं या नहीं. आप इन्हें अपनी जरूरत के अनुसार डिजाइन भी करवा सकती हैं.

ग्लास कैबिनेट्स

यदि आप अपनी किचन को अलग लुक देना चाहती हैं तो ग्लास कैबिनेट्स अपनी किचन में शामिल करें. इन की खासीयत यह होती है कि इन में बनी अलमारियों के दरवाजे ग्लास के होते हैं, जिस से आप को उन में रखा सामान आसानी से नजर आ जाता है. साथ ही यदि आप की क्रौकरी काफी स्टाइलिश है तो आप अलमारी में उन्हें लगवा कर किचन को अट्रैक्टिव लुक दे सकती हैं. इन की आप को ढेरों वैराइटियां और डिजाइन मार्केट में मिल जाएंगे. ग्लासेज को स्टाइलिश लुक देने के लिए इन पर डिजाइनिंग भी की जाती है.

मौडर्न कैबिनेट्स

आज जमाना मौडर्न किचन का है. किचन में लगी हर चीज मौडर्न लुक में मार्केट में मिल रही है. यदि आप चाहती हैं कि आप के लिविंग और बैडरूम की तरह किचन भी मौडर्न लुक दे तो इस के लिए मार्केट में कैबिनेट्स के ढेरों डिजाइन और कलर उपलब्ध हैं. कैबिनेट्स की डिजाइनिंग में अलमारियों की शेप्स व कलर्स का वर्क काफी मौडर्न तरीके से किया जाता है. कुछ शैल्फ सामने की तरफ बनाई जाती हैं, जिन में आप कुछ डैकोरेटिव आइटम्स भी सजा सकती हैं. साथ ही इन में दराजों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि आप कंफर्टेबल हो कर उन को यूज कर सकें. इन में लाइट भी कुछ अलग तरह की यूज की जाती है जिस से आप की किचन काफी अट्रैक्टिव नजर आती है. किचन के हर सामान के लिए प्रौपर अलमारियां और दराजें डिजाइन की जाती हैं.

सिंपल कैबिनेट्स

आप को अपनी किचन सिंपल ऐंड सोबर पसंद है तो सिंपल ऐंड सोबर लुक देते कैबिनेट्स मार्केट में आराम से मिल जाएंगे. ये जगह भी कम घेरते हैं और साथ ही इन में दराजें और अलमारियां भी कम बनी होती हैं. इस से आप को सामान ढूंढ़ने की जरूरत नहीं पड़ती है. इन में ज्यादातर 1-2 कलर यूज किए जाते हैं ताकि किचन सिंपल नजर आए. इन के हैंडल भी बिलकुल सिंपल लुक में होते हैं.

खरीदते समय रखें ध्यान

टाइप ऐंड स्टाइल: मार्केट में आप को कैबिनेट्स की ढेरों किस्में और स्टाइल मिल जाएंगे. लेकिन जरूरी है कि आप अपनी किचन के अकौर्डिंग कैबिनेट्स खरीदें. आप को सामान को रखने के लिए कितनी स्पेस चाहिए इस को ध्यान में रखते हुए भी आप इन्हें डिजाइन करवा सकती हैं. कैबिनेट्स फ्रेम्ड या फ्रेमलैस दोनों तरह के मिलते हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के कैबिनेट्स लगवाना पसंद करती हैं.

मैटीरियल: किचन कैबिनेट्स में आप को कई तरह का मैटीरियल मार्केट में मिलेगा. यह देखना जरूरी है कि आप को किस मैटीरियल से अपनी किचन को अलग लुक देना है. अपने कंफर्ट और रेंज को देखते हुए आप इन्हें खरीद सकती हैं.

कलर्स: घर का कोई भी कोना हो, उस में कलर बहुत माने रखते हैं. किचन कैबिनेट्स आप अपनी किचन के कलर के अकौर्डिंग ले सकती हैं. कैबिनेट्स में कुछ कलर्स कौमन हैं जैसे व्हाइट, सिलवर, ब्राउन, ब्लैक जिन्हें आप बिना मैचिंग के भी लगवा सकती हैं. वैसे आजकल कलर कौंबिनेशन का भी काफी ट्रैंड है. 2 या 3 कलर का प्रयोग कर के कैबिनेट्स को अट्रैक्टिव बनाया जाता है.

टिकाऊ: कैबिनेट्स खरीदते समय ध्यान रखें कि उन का मैटीरियल टिकाऊ हो. यदि लकड़ी का कैबिनेट है तो उस की लकड़ी अच्छी क्वालिटी की हो. यदि कैबिनेट स्टेनलैस स्टील का है तो वह भी बढि़या क्वालिटी में हो. मार्केट में लाइट से ले कर हैवी सभी तरह की क्वालिटी आप को मिल जाएगी.

VIDEO : ये मेकअप बदल देगी आपके चेहरे की रंगत

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं