सुबह के बिजी शैड्यूल में आप को कई काम करने होते हैं. नाश्ता बनाना, बच्चों को स्कूल भेजना, पति को औफिस भेज कर खुद भी टाइम से औफिस पहुंचना. ऐसे में आप के पास इतना समय नहीं होता कि आप अपनी ड्रैसिंग पर ज्यादा ध्यान दे सकें. ऐसे में आप वार्डरोब में जो ड्रैस सामने पड़ती है उसी को पहन कर औफिस चली जाती हैं. औफिस पहुंचने के बाद आप की ड्रैस देख कर सब आप का मजाक उड़ाते हैं. तब आप को फील होता है कि काश मैं अपने वार्डरोब को अरेंज कर के रखती तो इस तरह मिसमैच न होता.

मैसी वार्डरोब न कर दे फैशन से आउट

मैसी यानी अव्यवस्थित वार्डरोब आप की लापरवाही दिखाने के साथसाथ आप को फैशन से भी आउट कर देता है. ऐसे में अपने वार्डरोब को कैसे अरेंज करें, आइए जानते हैं:

सब से पहले तो आप वार्डरोब सें पुराने और न पहनने वाले कपड़ों को हटा दें.

वार्डरोब में उन्हीं कपड़ों को जगह दें जो फैशन में होने के साथसाथ कंफर्टेबल भी हों.

अपनी जरूरत को ध्यान में रख कर ही कपड़ों का चयन करें. वार्डरोब में ब्लैक ट्राउजर, कुछ शौर्ट टौप, लोअर व कुछ जोड़ी स्कर्ट जरूर रखें.

वार्डरोब की छोटी दराजों में जरूरत की लिंजरी रखें. लिंजरी को कभी ड्रैस के साथ मिला कर न रखें वरना पहनते समय ढूंढ़ने में परेशानी होगी.

पार्टीवियर और कैजुअल ड्रैसेज को भी वार्डरोब में हमेशा अलगअलग ही रखें.

जिन ड्रैसेज को आप नियमित पहनना चाहती हैं उन्हें हैंगर में लगा कर सामने टांगें ताकि पहनते समय उन्हें आसानी से निकाला जा सके.

डेलीवियर ऐक्सैसरीज जैसे घड़ी, ब्रेसलेट, बैंगल्स आदि को वार्डरोब की छोटी दराजों में ही रखें.

स्टोल, स्कार्फ को हैंगर या हुक में टांगें.

वार्डरोब को मौसम के अनुसार अरेंज करती रहें.

वार्डरोब में हैंगर का चुनाव

पड़ों को बेहतर ढंग से टांगने के लिए मार्केट में अलगअलग वैराइटी और स्टाइल के हैंगर उपलब्ध हैं जैसे प्लास्टिक हैंगर, वायर हैंगर, पैडेड हैंगर, लिंजरी हैंगर, औलपर्पज क्लिप हैंगर, स्कर्ट हैंगर आदि. आप अपनी जरूरत और ड्रैसेज के हिसाब से इन का चुनाव करें. हैंगर में टंगी हुई ड्रैसेज से वार्डरोब में स्पेस भी काफी बन जाता है यानी आप ज्यादा कपड़े वार्डरोब में रख सकती हैं.

वुडन हैंगर: इन में हैवी कपड़े जैसे कोट, जैकेट, सूट आदि टांग सकती हैं.

प्लास्टिक हैंगर: इन में भी बहुत वैराइटी आती है. बड़े हुक व छोटे हुक वाले हैंगर में आप टौप, शर्ट आदि टांग सकती हैं.

क्लिप हैंगर: इन में प्रैस किए कपड़ों को सीधेसीधे क्लिप द्वारा अटैच कर के टांग सकती हैं. इन में कपड़ों में सिलवटें नहीं पड़ती हैं.

वन साइड ओपन हैंगर: वन साइड ओपन हैंगर में साडि़यां, दुपट्टे आदि आसानी से अरेंज कर सकती हैं.