परदे घर के इंटीरियर का अहम हिस्सा होते हैं. ये घर में प्रवेश करने वाले मेहमानों के मन में घर की साजसजावट के प्रति जिज्ञासा उत्पन्न करते हैं यानी प्रवेशद्वार की खासीयत होते हैं परदे. सतरंगी परदों से न केवल घर की साजसज्जा में निखार आता है वरन ये कमरों की पार्टीशन व प्राइवेसी बरकरार रखने में भी मददगार होते हैं. आकर्षक परदों की मौजूदगी से घर की दीवारों, दरवाजों, खिड़कियों व फर्नीचर की शोभा बढ़ जाती है.

आइए, जानते हैं कैसे करें परदों का चयन जो केवल आप की क्रिएटिविटी को दर्शाए वरन घर की खूबसूरती को भी निखारे:

1. परदों का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि वे घर की दीवारों, फर्नीचर, कारपेट से मौचिंग हों.

2. अगर आप के घर में धूप आती है, तो लाइनिंग वाले परदों का चुनाव करें. ये धूप से बचाव करने के साथसाथ कमरे को भी सोबर लुक देते हैं.

3. अगर 2 लेयर वाले परदों का चयन कर रही हैं, तो एक फैब्रिक लाइट तो दूसरा हैवी चुनें जैसे कौटन के साथ टिशू.

4. दिन के समय खिड़कियों के परदों को समेट कर उन्हें आकर्षक डोरी से बांध सकती हैं.

5. अगर कमरों में धूप नहीं आती तो खिड़कियों के लिए हलके रंगों के परदों का चुनाव करें. 6. अर्क शेप वाली खिड़कियों के लिए नैट, कढ़ाई, बौर्डर व लेस से सजे आकर्षक परदों का चुनाव कर सकती हैं.

7. किचन, बैडरूम व लिविंगरूम के लिए अलगअलग परदों का चयन करें. किचन के लिए पतली लाइनिंग वाले, बैडरूम के लिए कौटन के और लिविंगरूम के लिए साटन व कौटन पौलिएस्टर जैसे हलके मिश्रित फैब्रिक का चयन कर सकती हैं.

8. बैडरूम की खिड़की के लिए हलके यानी कौटन के परदों का चयन करें ताकि बाहर की ठंडी हवा का लुत्फ उठा सकें.

9. परदों को नया लुक देने के लिए उन पर लेस व बटन लगाएं. इस से घर की सजावट को नया लुक मिलेगा. चाहें तो आप परदों पर घुंघरू भी लगा सकती हैं. हवा के साथ हिलते परदे विंड चाइम का काम करेंगे.

10. परदों का चयन करने से पहले घर के दरवाजों खिड़कियों की लंबाईचौड़ाई नाप लें ताकि वे जरूरत से ज्यादा छोटे या बड़े न हों.

11. छोटे घर को बड़ा दिखाने के लिए लैमन, ग्रीन, बेबी पिंक, स्काई ब्लू आदि रंग चुनें. छोटे घर में गहरे रंग का चुनाव न करें. अगर घर बड़ा है तो हलके व गहरे रंगों के परदों का कौंबिनेशन चुनें.

फैब्रिक व मैटीरियल का चुनाव

1. बाजार में परदों की बहुत वैराइटीज मौजूद हैं. आप अपनी पसंद व जरूरत के अनुसार चुन सकती हैं.

2. परदों में आजकल वैल्वेट, पौलिएस्टर क्रश, कौटन, सिंथैटिक मिक्स, विस्कोस, साटन, सिल्क की अनेक वैरायटी मौजूद है.

3. राजसी लुक के लिए सिल्क व वैल्वेट के परदों का चुनाव करें.

4. कंटैंपरेरी लुक व छोटे घर के लिए सिल्क साटन, कौटन साटन, कौटन पौलिएस्टर, सिल्क पौलिएस्टर फैब्रिक का चुनाव कर सकती हैं.

5. एक रंग के फर्नीचर के साथ प्रिंटेड या टैक्सचर वाले परदे चुनें. लेकिन अगर घर का फर्नीचर प्रिंटेड या टैक्सचर्ड है तो एक रंग के परदे चुनें. चाहें तो प्रिंटेड व प्लेन परदों का कौंबिनेशन भी बना सकती हैं.

6. प्राइवेसी के लिए लाइनिंग वाले व हलकी रोशनी के लिए ट्रांसपैरेंट परदे चुनें.

7. आप अपनी पुरानी सिल्क की बौर्डर वाली साड़ी को भी परदे का लुक दे सकती हैं.

परदों की देखभाल

समय समय पर परदों की साफसफाई करती रहें. सफाई परदे के फैब्रिक के अनुसार करें. वैल्वेट व साटन के परदे घर में धोने के बजाय ड्राइक्लीन करवाएं. कौटन व कौटन मिक्स फैब्रिक को घर में धोया जा सकता है. लेकिन उन्हें कभी बिना प्रैस किए न लगाएं. अगर आप चाहती हैं कि परदे लंबे अरसे तक चलें तो लाइनिंग वाले परदों का चयन करें.