उपहारों का आदानप्रदान चाहे वह परिवारजनों के बीच हो या रिश्तेदारों या पड़ोसियों के बीच, आपसी संबंधों को एक मजबूती प्रदान करता है. लेकिन अपने प्यार या स्नेह को दर्शाने के लिए यह जरूरी नहीं कि बहुत महंगे गिफ्ट ही दिए जाएं. बहुत महंगे गिफ्ट दे कर आप एक तरह से दूसरे को अपना कृतज्ञ बना लेते हैं और अगर उस व्यक्ति की हैसियत उतना ही महंगा उपहार आप को देने की नहीं होती तो वह बहुत शर्म महसूस करता है. महंगे उपहार दे कर अपना हक मत जताइए.

उपहार सौहार्द बनाने के लिए दिए जाने चाहिए, मन में खटास पैदा करने के लिए नहीं. साथ ही लेने वाले को भी उस के महंगे या सस्ते होने की बात पर ध्यान न देते हुए आप के प्यार को समझना चाहिए, क्योंकि आप उपहार के माध्यम से सम्मान दे रहे हैं, प्यार बांट रहे हैं. सस्ती ही सही, पर ऐसी उपयोगी चीजें दें जिन के साथ आप की याद हमेशा जुड़ी रहे.

क्या दें उपहार में

क्यों न इस बार महंगे नहीं, 100 से ले कर 500 रुपए की कीमत के ऐसे गिफ्ट खरीदें, जिन्हें देख कर उपहार लेने वाला भी आप की सूझबूझ की तारीफ किए बिना न रह सके. यदि आप औनलाइन शौपिंग करना पसंद करते हैं, तो कुछ ऐसे भी प्रोडक्ट्स हैं, जिन्हें घर बैठे और्डर कर सकती हैं. आजकल बाजार में इतनी ज्यादा वैराइटी में कैंडल्स उपलब्ध हैं कि आप तरहतरह की कैंडल या दीयों का एक हैंपर बनवा कर उपहार में दे सकती हैं.

इस के अलावा घरेलू उपयोग की चीजें जैसे लैंप शेड, लैंप, छोटी इमल्शन रौड, बुक स्टैंड, चाइनीज केतली व मग भी अच्छे विकल्प हैं और जेब पर भारी भी नहीं. टाइमपीस, फोटो फ्रेम, कांच के सजाने व किचन में उपयोग होने वाले कटोरे तथा ट्रे भी ली जा सकती हैं. बहुत सी कंपनियां इन दिनों बिस्कुट व जूस के पैक भी निकालती हैं, जो बहुत महंगे नहीं होते और सब को पसंद भी आते हैं.

दिलचस्प उपहार

बच्चों को गिफ्ट देना है, तो पटाखे तो दिए ही जा सकते हैं. साथ ही ऐजुकेशनल डीवीडी या फिर बच्चों की फिल्म के वीडियो दें. थोड़े बड़े बच्चों के लिए स्टोरी बुक या किसी दिलचस्प विषय पर बुक गिफ्ट कर सकती हैं या फिर किड्स मैगजीन दे दें. कलर्स, कलर बुक आदि भी बच्चों को बहुत लुभाती हैं. बुजुर्गों को ऐसी चीजें दें जो उन के काम आ सकें जैसे उन्हें किताबें, मैग्जीन या फिर पुरानी फिल्मों की सीडी गिफ्ट कर सकती हैं.

रिश्तेदारों व मित्रों को छोटी गिफ्ट बास्केट दे सकती हैं और सब से अच्छा तो होगा कि उन्हें पौधा उपहार में दें. सिर्फ टैराकोटा व सिरेमिक के प्लांटर्स भी दिए जा सकते हैं. महिलाओं को कौस्मैटिक का सामान दिया जा सकता है. लकड़ी के डैकोरेशन पीस भी आप को सस्ते में मिल जाएंगे. वौल हैंगिंग्स व रंगोली के स्टिकर्स का पैक तैयार कर दे सकती हैं.

ढेरों विकल्प

घर में पेपर लैंप दिखने में भी अच्छे लगते हैं और इन का रखरखाव भी आसान होता है. मार्केट में आप को ये 100 से 300 रुपए तक के कम बजट में मिल जाएंगे. मैजिक फोल्ंिडग फूलदान एक क्यूट और काम में आने वाली चीज है, क्योंकि यह प्लास्टिक पेपर बैग का बना है, इसलिए  इस के टूटने का भी खतरा नहीं है. जिसे आप फूल के साथ यह गिफ्ट करेंगे वह इसे जरूर पसंद करेगा. 400 से 500 रुपए के बीच कई डिजाइनदार फूलदान मिल जाएंगे.

दीवाली पर यदि अपनी फ्रैंड या बहन को गिफ्ट देने का सोच रही हैं, तो ब्रैसलैट दे सकती हैं. यह औनलाइन मात्र 300 से ले कर 500 तक में मिल जाएंगे. आजकल हर कोई हैडफोन इस्तेमाल करता है. इसलिए गिफ्ट में मोबाइल हैडफोन दिया जा सकता है. मार्केट में कलरफुल हैडफोन मिल जाएंगे. 500 रुपए में सस्ते और टिकाऊ हैडफोन गिफ्ट करने के लिए अच्छा औप्शन है.

खुद भी तैयार कर सकती हैं

सिल्वर कोटेड दीए, घड़ी आदि आइटम मार्केट में सजे हुए हैं. इन गिफ्ट आइटम्स की सब से प्रमुख विशेषता यह है कि ये काले नहीं होते और इन के रेट भी रीजनेबल हैं. ये गिफ्ट 300 रुपए से ले कर 600 रुपए तक की रेंज में उपलब्ध हैं.

गिफ्ट कार्ड भी अच्छा औप्शन हो सकता है. आप गिफ्ट कार्ड बैंक की ब्रांच या नैटबैंकिंग के जरीए पा सकती हैं. विभिन्न बैंक इस तरह के कार्ड इस मौके पर जारी करते हैं. इस कार्ड को मूवी टिकट, रैस्तरां बिल, औफलाइन और औनलाइन शौपिंग में यूज कर सकते हैं. ये गिफ्ट कार्ड डेबिट कार्ड की तरह काम करते हैं.  अगर आप के दोस्तों को बागबानी का शौक है तो उन्हें उपहार में कुछ खूबसूरत से इनडोर और आउटडोर प्लांट सुंदर से पौट में लगवा कर भी गिफ्ट कर सकती हैं. यदि आप के दोस्त ऐसे घर में रहते हैं, जहां बहुत बड़ी छत या बगीचा है, तो जैविक खेती के लिए उसे एक किट भी उपहार में दे सकती हैं.

अपने परिजनों के लिए अपने हाथों से बनी चौकलेट, जैम, जैली आदि भी गिफ्ट कर सकती हैं. अगर आप बेकिंग करना जानती हैं, तो स्वादिष्ठ केक भी तैयार कर उपहार में दे सकती हैं.

खास उपहार

अपने दोस्त, परिवार या किसी खास के साथ बिताए खास पलों की एक सीडी बनवा लें और फिर उस सीडी को दीवाली के मौके पर उपहार में दें. आप चाहें तो फोटो कोलाज बना कर भी दीवाली में उपहार दे सकती हैं. किसी को गाना सुनने का शौक हो तो उस के मनपसंद गानों की एक सीडी बना कर भी आप उसे उपहार में दे सकती हैं. इस दीवाली आप अपने दोस्त व करीबियों को अपना समय उपहार के तौर पर दें, क्योंकि आजकल सब से कीमती समय ही हो गया है. दीवाली की तमाम जिम्मेदारियों और व्यस्तताओं के बीच अपने दोस्तों, रिश्तेदारों व पड़ोसियों के साथ 2-4 घंटे बिताएं. साथ खाना खाएं और वह काम करें जो आप को पसंद हो.

COMMENT