मैं एक लड़की से प्यार करता हूं. हमारी सगाई हो चुकी है पर लड़की के घर वाले हमारी शादी नहीं करा रहे. वे शादी की तारीख आगे बढ़ाते जा रहे हैं. जबकि हम दोनों ही जल्दी से जल्दी शादी करना चाहते हैं. कृपया बताएं कि क्या करें ताकि लड़की वाले हमारी शादी जल्दी कराने के लिए राजी हो जाएं?

लगता है, लड़की के घर वालों ने लड़की की जिद की वजह से बेमन से इस रिश्ते को स्वीकृति दी. इसीलिए वे शादी की बात को टाल रहे हैं. सही बात तो लड़की जान सकती है कि उस के घर वालों के दिमाग में क्या चल रहा है. क्यों वे इस तरह ढुलमुल रवैया अपना रहे हैं.

यदि लड़की इस रिश्ते से खुश है तो वह घर में बात कर सकती है. आप के घर वाले भी जल्दी शादी करने के लिए लड़की वालों पर दबाव डाल सकते हैं. हो सकता है कि वे शादी की तैयारी भी कर रहे हों, मगर बेहतर व्यवस्था के लिए तारीख आगे बढ़ाते जा रहे हों. बेहतर होगा कि एक बार पारिवारिक स्तर पर बात करा लें, ताकि स्थिति स्पष्ट हो जाए.

मैं एक समस्या को ले कर काफी तनावग्रस्त हूं. मैं 4 वर्षों से एक लड़के से प्यार करती हूं. हम दोनों इस रिश्ते को ले कर काफी गंभीर थे. पर 2 महीनों से वह किसी और लड़की से बात करता है. मेरे सामने उस का फोन आने पर फोन काट देता है. मैं ने जब उस से इस बाबत पूछा तो उस ने यह कह कर टाल दिया कि बस सामान्य सी दोस्ती है और कुछ नहीं. मेरा शक इसलिए गहरा रहा है, क्योंकि रात 2-2 बजे तक उस का फोन बिजी जाता है. कृपया बताएं कि कैसे सचाई का पता लगाऊं कि उस के दिल में क्या है?

यदि आप के प्रेमी का व्यवहार आप के साथ सामान्य है अर्थात उस में कोई बदलाव नहीं आया है और वह आप को भरपूर समय देता है, आप की परवाह करता है तो आप को अपने प्रेमी की बात का यकीन करना चाहिए कि उक्त लड़की से उस की दोस्ती भर है. पर यदि आप को उस के व्यवहार में कुछ अंतर दिखता है, वह आप से कन्नी काटने लगा है तो आप को उस से खुल कर बात कर लेनी चाहिए.

उस की मंशा जान कर ही आप कोई निर्णय कर पाएंगी कि दोस्ती बनाए रखनी है या इस रिश्ते को यहीं विराम लगाना है. जो भी निर्णय करें सोचसमझ कर करें. जल्दबाजी न करें.

मैं शादीशुदा हूं. मेरे 2 बेटे हैं. शादी के 3 साल बाद मेरी साली ने मुझे आई लव यू बोला तो मैं भी बहक गया. हम ने नैतिकता की सारी हदें पार कर ली हैं. हम दोनों एकदूसरे से बहुत प्यार करते हैं. मेरी पत्नी भी हमारे रिश्ते के बारे में जानती है. साली की सगाई हो चुकी है और शीघ्र शादी होने वाली है. मैं जब भी ससुराल जाता हूं वह मुझे चुंबन दे कर बांहों में भर लेती है. मैं जानता हूं कि यह ठीक नहीं है पर स्वयं को रोक नहीं पाता. घर कर भी उस की बहुत याद आती है. कृपया उसे भुलाने का कोई उपाय बताएं?

आप अल्हड़ किशोर नहीं हैं, जो बहक गए. उस पर हिमाकत इतनी कि पत्नी को भी अपने व्यभिचार की बाबत बता दिया. यदि आप वास्तव में किसी एक कमजोर पल में बहक गए थे तो आप को अपने किए पर पछतावा होता. पर आप जानतेबूझते यह सब कर रहे हैं, जो बहुत ही निंदनीय है. आप की साली भी बराबर की कुसूरवार है. यदि आप दोनों ने इस अवैध संबंध को समाप्त नहीं किया तो आप की साली की शादीशुदा जिंदगी में तूफान उठ सकता है. साथ ही आप की भी समाज में थूथू होगी. इसलिए अच्छा होगा कि इस अनाचार को जल्दी से जल्दी छोड़ दें.

मैं 4 सालों से एक लड़के के साथ संबंध बनाए हुए हूं. हमारे घर वाले इस रिश्ते के खिलाफ थे, इसलिए हम ने चुपके से मंदिर में शादी कर ली. मेरे जन्म प्रमाणपत्र के अनुसार मैं अब 18 वर्ष की हुई हूं जबकि वैसे मेरी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है. यही कारण था कि हम कोर्ट मैरिज नहीं कर पाए. अब मेरे घर वाले मेरी शादी कहीं और करने वाले हैं. कृपया बताएं मुझे क्या करना चाहिए?

आप की उम्र अभी इतनी नहीं हुई कि आप जीवन का इतना अहम फैसला ले सकें. इस के अलावा मंदिर में चोरीछिपे शादी कर लेने को वैध नहीं माना जाएगा. इसलिए घर वालों की मरजी से शादी कर लें. वे आप की भलाई ही चाहेंगे.

मैं 20 वर्षीय युवती हूं. सगाई हो चुकी है. 2015 में हमारी शादी होनी तय हुई है. मेरा मंगेतर फोन पर मुझे हस्तमैथुन आदि क्रियाएं करने के लिए कहता है. वह जैसेजैसे बताता जाता है, मैं वैसावैसा करती जाती हूं. मैं जानना चाहती हूं कि कहीं इन क्रियाओं का हमारे वैवाहिक जीवन पर कोई दुष्प्रभाव तो नहीं पड़ेगा और यदि हम 1 बार संबंध बना लें तो क्या कोई हरज है?

विवाहपूर्व कामोत्तेजना होने पर युवा इस तरह की अप्राकृतिक क्रियाओं को आजमाते हैं. इस में कोई हरज नहीं है. रही विवाहपूर्व संबंध बनाने की बात तो इस की सलाह हम नहीं देते. इस रोमांच को विवाह के बाद भोगना नवदंपती के लिए उत्कंठा का विषय बना रहता है. थोड़े से इंतजार के बाद जब आप को पति के साथ प्रथम समागम का आनंद मिलेगा तो उस की बात ही कुछ और होगी. अत: उन हसीन लमहों का बेसब्री से इंतजार कीजिए.

COMMENT