गृहशोभा विशेष

भारत सहित विश्व के कई देशों में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. हर देश में इस दिन को अलगअलग तरीके से मनाने का रिवाज है. कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिन्हें जान कर आप मुसकराए बिना नहीं रह सकेंगे.

जापान : मैंस औनली

जापान में वैलेंटाइन डे सिर्फ पुरुष मनाते हैं. इस दिन महिलाएं अपने पिता, भाई, दोस्त, प्रेमी आदि का आभार प्रकट करने के लिए उन्हें चौकलेट्स देती हैं.

दक्षिण कोरिया : प्रेम है तो गिफ्ट दो

इस देश में वैलेंटाइन डे मनाने का तरीका बड़ा ही दिलचस्प है. इस दिन महिलाएं पुरुषों को चौकलेट्स और तोहफे देती हैं, पुरुष इस दिन कुछ नहीं देते. हां, अगर उन्हें प्रेम है तो वह अगले 14 मार्च को ‘व्हाइट डे’ के मौके पर महिलाओं को रिटर्न गिफ्ट दे कर प्यार का इजहार करते हैं.

रोम : परची में नाम

वैलेंटाइन डे को रोम में रोमन ल्युपर केलिया नाम से भी जाना जाता है. इस दिन युवा एक दिलचस्प खेल खेलते हैं. लड़का मनपसंद लड़की का नाम एक परची पर लिखता है, फिर उसे मोड़ कर चुपचाप एक डब्बे में रख देता है. ऐसा सभी करते हैं. अंत में डब्बे से परचियां निकाली जाती हैं. अब जिस परची पर जिस लड़की का नाम निकलता है, लड़का उसी के साथ वैलेंटाइन डे मनाता है.

दक्षिण अफ्रीका : तुम मेरे हो

इस देश में वैलेंटाइन डे मनाने का तरीका कुछ अलग है. महिलाएं जहां प्रेमी का नाम आस्तीन पर टांक लेती हैं, वहीं प्रेमी दिलनुमा आकृति को बाजुओं में बांध कर प्रेम का इजहार करते हैं.

इंगलैंड : अंधविश्वास हावी

इस दिन महिलाएं अपने तकिए पर 5 तेजपत्ते रखती हैं. वे ऐसा इसलिए करती हैं ताकि उन के होने वाले पति उन के सपने में आएं.

वेल्स : तोहफे में चम्मच

यहां प्रेमी जोड़े एकदूसरे को तोहफे में चम्मच देते हैं, जिन्हें लव स्पून्स कहते हैं. इस में कुछ संदेश भी लिखा होता है. अब हमारे यहां अगर कोई लड़का किसी लड़की को प्रेम का इजहार चम्मच दे कर करे, तो? न…न…आजमाना भी मत.

VIDEO : रोज के खाने में स्वाद जगा देंगे ये 10 टिप्स

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.