गृहशोभा विशेष

धरती का स्वर्ग यानी कश्मीर. वहां जाने और जाकर घूमने का अपना अलग ही मजा है, और जब बर्फबारी हो रही हो वहां तो उसका आनंद और ही मनोरम होता है. आज हम आपको कश्मीर की कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप अपनी कश्मीर की यात्रा को और भी मनोरम बना सकती हैं. आप वहां जरुर जाएं और वहां जाकर आप फोटोज क्लिक करना ना भूलें.

केबल कार की सवारी

कश्‍मीर में गुलमर्ग सर्दियों में घूमने की शानदार जगह है. यहां पर केबल कार की सवारी करने का एक अलग ही मजा है. बर्फबारी के दौरान केबल कार पर सवार हो कर कश्‍मीर के मनोरम सौंदर्य को निहारना काफी अच्‍छा लगता है. इस दौरान यहां से अविस्मरणीय दृश्यों को कैमरे में कैद किया जा सकता है.

लद्दाख में मस्‍ती

जाड़े के सीजन में कश्‍मीर का लद्दाख इलाका तो मानो पूरा बदल जाता है. ऐसे में लद्दाख यात्रा-सूची में उच्च स्थान पर रखना चाहिए. लद्दाख एक सुरम्य क्षेत्र है जो पयर्टकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. कड़ाकेदार सर्दी के बीच बर्फीली पहाड़ियों बेहद खूबसूरत लगती हैं. आप भी यहां मस्‍ती कर सकते हैं.

बर्फबारी का आनन्‍द

कश्मीर पृथ्वी पर एक स्वर्ग के रूप में जाना जाता है. यह जगह नवविवाहि‍त जोड़ों की पहली पसंद हैं. यहां पर श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग जैसे इलाकों में बर्फबारी के बीच के पार्टनर व दोस्‍तों के साथ मस्‍ती का अलग ही आनंद है. इन स्‍थानों पर बने रिजौर्ट आदिती में अच्‍छी तस्‍वीरें ली जा सकती हैं.

स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग

कश्‍मीर में सर्दियों की छुट्टी में स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के लिए पर्यटकों की काफी भीड़ होती है. भीड़ को देखते हुए ऐसा लगता है कि मानों यहां पर स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग का ये एक सीजन होता है. कश्‍मीर में बर्फ की ढलानों पर मस्‍ती करने के लिए गुलमर्ग सबसे अच्‍छा स्‍थान माना जाता है.

चादर ट्रेक का मजा

सर्दियों में कश्‍मीर जाकर अगर यहां की फेमस चादर ट्रेक का मजा न लिया तो समझें कुछ मजा नहीं लिया. लद्दाख इलाके में चादर ट्रेक को बर्फीला रेगिस्तान भी कहा जाता है. एडवेंचर टूरिस्‍ट के लिए यह स्‍थान बेहद रोमांचकारी है. यहां पर घूमना और तस्‍वीर क्‍ल‍िक करना पर्यटकों को काफी अच्‍छा फील कराता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं