गृहशोभा विशेष

अगर कोई आपसे पूछे कि आप किसी रेस्टोरेंट में बार-बार जाना क्यों पसंद करती हैं? तो आपका क्या जवाब होगा. शायद आप कहेंगी कि आपको वहां का खाना, माहौल बहुत पसंद है इसलिए आप वहां जाना पसंद करती हैं. लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि दुनिया में ऐसे कई दिलचस्प रेस्टोरेंट हैं, जहां आप जिंदगी में एक बार जाना तो जरूर पसंद करेंगे. आइए जानते हैं ऐसे ही एक अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में.

क्या बुकिया तावेर्न’ रेस्टोरेंट, जापान

क्या बुकिया तावेर्न नाम के जापानी रेस्टोरेंट में बंदर वेटर के रूप में काम करते हैं और सबसे मजेदार बात ये है कि इन बंदरों की 2 घंटे की शिफ्ट लगती है. अपने काम के 2 घंटे पूरा करने के बाद इन बंदरों की जगह पर दूसरे बंदर आ जाते हैं. ऐसे 2-2 घंटे की शिफ्ट यहां चलती रहती है.

और तो और बंदर यहां बिल्कुल प्रोफेशनल तरीके से और काफी बढ़िया तरीके से काम करते हैं.

प्रोफेशनल यूनिफौर्म में रहते हैं बंदर

इन वेटर बंदरों को प्रोफेशनल लुक देने के लिए इन्हें एक यूनिफौर्म भी दी गई है. कड़ी ट्रेनिंग के बाद इन बंदरों को खाना सर्व करना सिखाया गया है. इन्हें ट्रेनिंग देने के लिए वहां दूसरे वेटर भी हर समय मौजूद रहते हैं. कभी उत्पात मचाने वाले इन बंदरों को अब कड़े अनुशासन की आदत पड़ चुकी है और अब वो इसका एक हिस्सा बन चुके हैं.

वेटर के यूनिफौर्म में ये बंदर बहुत ही ज्यादा मजेदार लगते है. बंदर ही इस रेस्टोरेंट के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र हैं.

अब आप ये सोच रहीं होंगी की आखिर बंदर काम तो करते हैं लेकिन बदले में उन्हे क्या मिलता है.

काम के बदले मिलती हैं ये चीजें

काम के बदलने इन बंदरों को रहने, खाने-पीने की सुविधा के साथ इनके हर जरूरत का सामान दिया जाता है. इनकी देखरेख करने के लिए रेस्टोरेंट में स्टाफ तैनात किया गया है जबकि इनमें से कुछ बंदर घरेलू बंदर हैं, जिन्हें 2 घंटे की शिफ्ट पूरा करने के बाद घर भेज दिया जाता है.

घरेलू बंदर यानी उन्हे इंसानो के बीच रखकर ही पाला पोसा गया है, जिस वजह से उन बंदरो को इंसानो के बीच रहने की आदत है. यहां इन बंदरो का खासा ख्याल तथा उनके स्वास्थ, खान पान, आराम तथा उनका सारी सुख सुविधाओं का ध्यान रखा जाता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं