गृहशोभा विशेष

इंडोनेशिया अपने आप में प्रकृति‍ की खूबसूरती को सहेजे है. आज यह दुनिया के मुख्य पयर्टन स्थलों में गिना जाता है. यहां पर बड़ी संख्या में पयर्टक आते हैं. बाली द्वीप इसी देश का एक हिस्सा है जो पर्यटन दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है. ऐसे में अगर आप बाली घूमने जाएं तो यहां भी घूम सकती हैं. हनीमून के लिए यह जगह बेस्ट मानी जाती है.

माउंट ब्रोमो

इंडोनेशिया के नेचुरल टूरिस्‍ट अट्रैक्‍शन की बात करें तो सबसे पहले नाम पूर्वी जावा में स्थित माउंट ब्रोमो का आता है. यह इंडोनेशिया के कई ज्वालामुखी पर्वतों में सबसे ज्‍यादा लोकप्रि‍य है. यहा पर संगमरमर से उठते धुएं के बीच पहाड़ों की खूबसूरती देखते ही बनती हैं. माउंट ब्रोमो में सूर्योदय का दृश्‍य बहुत ही सुहाना लगता है. इंडोनेशिया के इस ज्‍वालामुखी को देखने के लि‍ए दुनिया भर से पयर्टक आते हैं.

टोबा लेक

यहां की की प्राकृतिक सौंदर्य के बीच टोबा लेक का नाम न आए ऐसा शायद ही हो. इस झील की लंबाई करीब 100 किलोमीटर और चौडा़ई 30 क‍िलोमीटर है. इसकी गहराई की बात करें तो यह करीब 500 मीटर गहरी है, इसे दानौ टोबा भी कहते हैं. करीब 70,000 साल पुरानी मानी जाने वाली इस झील में उठने वाला धुंआ क‍िसी ज्‍वालामुखी के व‍िस्‍टफोट जैसा ही लगता है. यहां पर बड़ी संख्‍या में पयर्टक आते हैं.

कोमोडो ड्रैगन

इंडोनेशिया के फ्लोरोस में स्‍थ‍ित कोमोडो नेशनल पार्क भी घूमने की जगहों में एक है. यह भी यूनेस्को की विश्व विरासत स्थलों में शामि‍ल है. कोमोडो ड्रैगन एक तरह से विशालकाय छिपकली जैसा होता है. इसकी लंबाई करीब 10 फुट की होती है. इतना ही नहीं इसका वजन भी 150 किलो से ज्‍यादा है. कोमोडो ड्रैगन की जीभ सांप जैसी होती है. इसके दांत और नाखून पैने होते हैं.

चावलों के पार्क

बाली द्वीप इंडोनेशिया की खूबसूरत जगहों में एक है. इंडोनेशिया का मुख्‍य भोजन होने के साथ ही चावल यहां की खूबसूरती बढ़ाने में भी खास भूमिका निभाता है. पहाड़ियों और ढलानों की ढलानों पर व्यवस्थित लहरदार चावलों की खेती पयर्टकों को अपनी ओर आकर्षि‍त करती है. बाली द्वीप पर नारियल के पेड़ के अलावा नाइट लाइफ भी पयर्टकों को बहुत भाती है.

पारंपरिक गांव

तना टोराजा इंडोनेशिया के दक्षिणी सुलावेसी प्रांत में स्‍थ‍ित एक पहाड़ी है. यह यहां पर पयर्टकों का लोकप्रि‍य और शांति इलाका है. पहाड़ों के बीच के इस सांस्कृतिक द्वीप की सुंदरता अद्वितीय है. तना टोराजा अपनी समृद्ध संस्कृति, पारंपरिक गांवों और आकर्षक समारोहों में के लिए जाना जाता है. यहां इंडोनेशिया आकर अगर यहां न घूमा जाए तो इंडोनेशिया की यात्रा अधूरी ही लगेगी.

समुद्री पार्क

इंडोनेशिया का राजा अम्पैट द्वीप गोताखोरी के ल‍िए जाना जाता है. यह सि‍र्फ इंडोनेशि‍या ही नहीं बल्‍क‍ि पूरे विश्व में इसके लिए अपनी पहचान बना चुका है. राजा अम्पैट इंडोनेशिया में सबसे बड़ा समुद्री पार्क के रूप में फेमस है. इसमें 1000 से ज्‍यादा प्रजाति‍ की मछलियां, कछुए, शैवाल और सैकड़ों प्रजाति के मूंगा आदि पाए जाते हैं. ऐसे में समुद्री गोताखोरी करने वालों के लिए यह जगह अच्‍छी है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं