गृहशोभा विशेष

क्या आपको अंतरिक्ष की दुनिया अचंभे में डालती है, क्या आप अंतरिक्ष की दुनियां की सैर करना चाहती हैं तो आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के बाद शायद आपको आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाए.

स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में बना स्मिथसोनियन नेशनल एयर एंड स्पेस म्यूजियम आपके लिए किसी खजाने से कम नहीं है. यहां आपको डिस्‍कवरी यान देखने को मिलेगा. यहां ढेरों स्‍पेस व्हीकल मौजूद हैं. आगर आप स्‍पेस साइंस में रुचि रखती हैं तो ये जगह आपको जन्‍नत नजर आएगी.

कैनेडी स्‍पेस सेंटर

कैनेडी स्पेस सेंटर यूएस के फ्लोरिडा में बना है. नेशनल एरोनौटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन में 1968 से हर वो स्‍पेस फ्लाइट जिसमें मानव थें यहीं से लौन्‍च की गई है. यह फ्लोरिडा के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक है. एटलांटिस शटल को लान्च करते समय यहां हजारों लोगों की भीड़ थी.

यूएस स्‍पेस एंड रौकेट सेंटर

यूएस स्‍पेस एंड रौकेट सेंटर अमेरिका के अलाबामा में बना हुआ दुनिया का सबसे शानदार स्‍पेस फ्लाइट म्‍यूजियम है. मार्शल स्‍पेस फ्लाइट सेंटर से यहां पर औफीशियल विजिटर आते हैं. ये जगह बहुत सारे स्‍पेस व्हीकल का घर है. यहां 1500 से अधिक स्‍पेस एक्‍सप्‍लोरेयान आर्टीफैक्‍ट हैं. बच्‍चे यहां लगने वाले कैंप में हिस्‍सा ले सकते हैं.

स्‍पेस सेंटर ह्यूस्‍टन

अमेरिका के टेक्‍सास में बना ह्यूस्‍टन स्‍पेस सेंटर भी नासा का ही हिस्‍सा है. ये रिसर्च और ट्रेनिंग के लिये प्रयोग में लाया जाता है. यहां आने वालों के लिए स्‍पेस व्हीकल, एस्‍ट्रोनौट गियर, ट्रेलिंग फैसिलिटी और प्रयोगशाला है. सेंटर की ओर से मीट एन एस्‍ट्रोनौट डे प्रोग्राम भी चलाया जाता है.

हौन्‍गकौन्‍ग स्‍पेस म्‍यूजियम

हौन्‍गकौन्‍ग में बना यह स्‍पेस म्‍यूजियम यहां के लिए बेहद खास है. यहां होने वाले सभी रिसर्च और प्रोजेक्‍ट को यहां पर सजाकर रखा गया है. यहां पर एक स्‍पेस थिएटर के साथ दो बड़े प्रदर्शिनी कक्ष भी है. यहां पर एस्‍ट्रोनौमी कार्निवल और एस्‍ट्रोनौमी कंपटीशन और लैक्‍चर समय-समय पर होते रहते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं