गृहशोभा विशेष

क्या आप भी बारिश के मौसम में खुलकर इंज्वाय करना चाहती हैं और अलग-अलग डेस्टिनेशन्स पर घुमक्कड़ी करने का एक भी मौका नहीं छोड़ना चाहतीं. ऐसे में अगर आप मौनसून के दौरान ट्रैवल प्लान्स बना रही हैं तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान.

ध्यान से चुनें डेस्टिनेशन

अगर आप बीच पर घूमने के शौकीन हैं, तो बारिश में इसका मजा नहीं ले पाएंगे क्योंकि बीच के आसपास आपको कीचड़ मिलेगा, जिससे आप वहां पूरी मस्ती नहीं कर पाएंगे. मौनसून के दौरान घूमने निकलने वालों को अडवेंचर ऐक्टिविटीज जैसे ट्रेकिंग और रिवर राफ्टिंग से बचना चाहिए. कई डेस्टिनेशंस पर मौनसून में भी आपको गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है और लैंडस्लाइड के खतरे की वजह से हिल स्टेशन्स पर जाना भी रिस्की हो जाता है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही अपना मौनसून डेस्टिनेशन चुनें.

travel in hindi

कपड़े होने चाहिए वेदर फ्रेंडली

अगर आप बारिश के मौसम में सफर कर रहे हैं तो इस बात की संभावना है कि कभी न कभी आप बारिश के भीग जाएंगे, लिहाजा लूज फिटिंग वाले और हल्के कपड़े साथ लेकर जाएं. खासकर सिंथेटिक कपड़ों को तरजीह दें जो कौटन कपड़ों की तुलना में जल्दी सूख जाते हैं और आपको परेशानी भी नहीं होगी. इसके अलावा भारी जींस और स्कर्ट की जगह टौप और शार्ट्स को मौनसून ट्रैवल के दौरान तरजीह दें.

beauty

छाता और रेनकोट है मस्ट

बारिश के दौरान ट्रैवल कर रहे हों तो सबसे जरूरी चीज जो आपके पास होनी चाहिए वह है छाता और रेनकोट ताकि आप बारिश में भींगने से बच जाएं. कभी-कभार बारिश में भीगना सभी को अच्छा लगता है लेकिन हर दिन बारिश में भीगने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है और फिर ट्रिप का मजा खराब हो सकता है इसलिए अपने साथ छाता और रेनकोट दोनों चीजें रखें.

ऐसे होने चाहिए आपके जूते

बारिश के मौसम में जगह-जगह कीचड़ और फिसलन की वजह से गिरने का डर रहता है लिहाजा कंफर्टेबल सैंडल्स या फिर ऐसे शूज चुनें जिसका सोल अच्छा हो. इसके अलावा वेलिंगटन बूट्स या गमबूट्स भी बारिश के मौसम के लिए परफेक्ट हैं. साथ ही एक लाइटवेट स्नीकर भी साथ रखें. लाइट कलर के न्यू शूज इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि यह कीचड़ लगकर गंदे हो जाएंगे.

travel in hindi

वेदर न्यूज पर रखें नजर

वैसे तो मौनसून के दौरान यात्रा करना मजेदार और रोमांचक हो सकता है लेकिन कई बार भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर जलजमाव और बाढ़ जैसी परिस्थितियां भी बन जाती हैं और उन जगहों पर यात्रा करना खतरनाक हो सकता है लिहाजा आप जहां जाने वाले हैं उस जगह की वेदर रिपोर्ट पर जरूर नजर रखें.

जरूरी दवाइयां साथ रखें

बारिश के मौसम में अक्सर पानी और कीचड़ की वजह से मच्छर और कीड़े-मकोड़े ज्यादा पनपने लगते हैं जिससे बीमारियों का खतरा रहता है. ऐसे में मौस्क्यूटो रेप्लेंट के अलावा मच्छरों से बचाने वाली क्रीम या पैच भी साथ रख सकते हैं. इसके अलावा बारिश में होने वाली कुछ सामान्य बीमारियों से बचने के लिए जरूरी दवाइयां भी साथ रखना न भूलें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं