गृहशोभा विशेष

क्या आप संगीत प्रेमी हैं, अगर हां तो आज हम आपके लिये ही कुछ खास लाए हैं. आप यहां जाकर संगीत और लाइव कौंसर्ट का आनंद ले सकती हैं.

नार्थ अमेरिकन देश कनाडा में द बाक फेस्‍टि‍वल का आयोजन भव्‍य रूप से होता है. हर वर्ष यह त्‍योहार सर्दि‍यों की शुरुआत में होता है और मौन्ट्रियल में मनाए जाने की वजह से मौन्ट्रियल बाक फेस्‍टि‍वल के नाम से जाना जाता है. यह म्‍यूजि‍क फेस्‍ट‍िवल मौन्ट्रियल में स्थापित एक बड़े आर्गनाइजेशन द बाक-अकादमी डे द्वारा आयोजि‍त कराया जाता है.

सुरों का जादू बिखरता है

इस साल यह त्‍योहार 17 नवंबर से 3 दिसंबर तक मनाया जाएगा. यह त्‍योहार पूरी तरह से संगीत पर आधारित होता है. यह उत्‍सव इतिहास के महान संगीतकारों के सम्‍मान में मनाया जाता है. यहां पर दुनिया भर से संगीत कार अपने सुरों का जादू बिखेरने आते हैं. वैसे तो यहां पर पूरे दिन कार्यक्रम होते हैं लेकिन शाम के समय का माहौल और सहाना हो जाता है.

विशेष व्‍यवस्‍था की जाती है

यहां पर संगीत के अलावा और भी दूसरे सांस्‍कृति‍क व शैक्ष‍िक कार्यक्रम होते हैं. द बाक फेस्‍टि‍वल में यहां पर संगीत प्रेमियों की काफी भीड़ होती है. बच्‍चों से लेकर बड़े तक यहां पर सभी खूब मस्‍ती करते हैं. लाइव म्‍यूजि‍क को सुनने का जो मजा है वो शायद यहीं मिलता है. इस कार्यक्रम में आने वाले पयर्टकों और दिव्‍यांगों के लिए विशेष व्‍यवस्‍था की जाती है.

सैकड़ों साल पुराना फेस्‍ट‍िवल

आज यह विश्व स्तर के और्केस्ट्रा, गायक और सोलो संगीतकारों को एक जगह एकत्र करने का बड़ा मंच हो गया है. नार्थ अमेरिकन देश कनाड़ा में होने वाला मौन्ट्रियल बाक फेस्‍टि‍वल को इस साल 150 वर्ष हो जाएंगे. वहीं विश्‍व स्‍तर पर संगीत संस्‍कृति‍ को विरासत के रूप में सहेजने वाले बाक फेस्‍ट‍िवल की शुरुआत 31 अक्‍टूबर 1517 को हुई थी.