हर किसी के घूमने का तरीका और पसंद अलग होता है. जरूरी नहीं कि हर इंसान एक ही तरह की सोच रखता हो और एक ही तरह के जगहों पर जाना उसे पसंद हो.

आज हम अपने इस खबर में आपको ऐसे कई पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे जहां जाकर आप रोमांच और पानी दोनों का मजा ले सकती हैं. यहां पर्यटकों का आना जाना साल भर लगा रहता है और कुछ जगहें इनमे तो ऐसी हैं जिन्हें दुनिया में सबसे ज्यादा वर्षा वाला स्थान कहा जाता है.

उदयपुर

उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है. आप यहां किसी भी मौसम में आ सकती हैं. झीलों के बीच में बने खूबसूरत महल आपको आकर्षित करेंगे. पिछोला लेक, फतेह सागर लेक, जयसमंद लेक यहां की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है. महाराजा जय सिंह ने 1678 में फतेह सागर लेक का निर्माण करवाया था.

अथिरापल्ली

आपको पानी से खेलना पसंद है तो अथिरापल्‍ली आपके लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है. समुद्र तल से एक हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित अथिरापल्‍ली गांव चलाकुड़ी नदी पर स्थित है. यहां झरना 80 फुट की ऊंचाई से गिरता है. ये चेन्‍नई के सबसे बड़े झरनों में से एक है.

कुमारकोम

आपको पानी में खेलने का शौक है तो केरल के कुमारकोम गांव आने की जरूरत है. यहां भारत की सबसे बड़ी और खूबसूरत झील वेम्बानद है. वेम्बानद झील के मुहाने पर बर्ड सेंचुरी बसी हुई है. यहां आप बोटिंग का मजा ले सकती हैं. आपको यहां बड़ी हाउसबोट देखने को मिलेगी.

जबलपुर

जबलपुर नर्मदा नदी के किनारे बसा हुआ है. आपको अगर पानी में मस्‍ती करने का शौक है तो आप यहां खुशी से आ सकती हैं. भेदाघाट के आसपास मार्बल के ऊंचे पहाड़ और सैकड़ों फुट ऊपर से गिरते झरने यहां की खासियत है. यहां पर एक झरने का नाम धुआंधार है. जिसका मतलब होता है हर ओर धुआं होना. यहां झरने की आवाज बहुत दूर तक सुनाई देती है.

जोग प्रपात

अगर आप भारत के दूसरे सबसे बड़े झरने की खूबसूरती का आनंद उठाना चाहती हैं तो आपको जुलाई से दिसंबर के बीच में यहां का रुख करना चाहिए. मानसून के दौरान ये जगह स्‍वर्ग बन जाती है. यहां का वातावरण शांत और ठंडा है जो आपके मन को असीम शांति प्रदान करेगा.

काबिनी

काबिनी भारत की एक प्रमुख नदी है. केरल में बहने वाली काबिनी की खूबसूरती देखते ही बनती है. काबिनी के किनारों पर कई घने वन हैं जहां सैकड़ों प्रजाति के पशु पक्षी निवास करते हैं. यहां एक राष्‍ट्री उद्यान भी है. जो नदी के किनारे बसा हुआ है. नदी में आप बोटिंग का भी मजा ले सकती हैं.