अगर आप अकेले ट्रैवलिंग करना चाहती हैं तो हिमाचल प्रदेश के मंडी में पराशर लेक बहुत ही खूबसूरत और एडवेंचरस जगह है. जहां जाना बिल्कुल अलग एक्सपीरियंस होगा. तो और किन वजहों से ये जगह है खास, आइए जानते हैं.

हिमाचल प्रदेश के मंडी गांव में पराशर झील को देखने का एक अलग ही एहसास है. समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊंचाई पर मण्डी से 50 किमी. की दूरी पर उत्तर-पूर्व दिशा में यह झील बसी हुई है. मिट्टी का एक बड़ा वृताकार टुकड़ा झील के ऊपर एक कोने से दूसरे कोने में तैरता रहता है. इसकी मौजूदगी झील की खूबसूरती में और भी निखार ले आती है.

यह झील एक पसंदीदा पिकनिक स्पाट भी है. ट्रैकर्स की भीड़ तो यहां सालभर देखने को मिलती है. सर्दियों में यहां की ट्रैकिंग बहुत ही एडवेंचरस होती है. उस दौरान पराशर झील पूरी तरह से जम जाती है.यहां एक विश्रामगृह भी है, जहां आप रुककर तसल्ली से इन हसीन वादियों का नजारा अपने कैमरे में कैद कर सकती हैं.

अगर आप बर्फ से सजा पराशर लेक देखना चाहती हैं तो दिसंबर से फरवरी के बीच यहां आने का प्लान बनाएं. ऐसा लगता है जैसे प्रकृति ने झील के ऊपर और आसपास बर्फ की चादर बिछा रखी है. अप्रैल से मई महीने में भी यहां आकर जमकर मस्ती कर सकती हैं.

Tags:
COMMENT