LGBT कपल्स हर जगह की यात्रा करने में सहज नहीं होते. चारों तरफ से आने वाली बातों की फुसफुसाहट, चोर नज़रों से देखने वाली आंखें, हमेशा घूरने वाली आंखें, ये सब उनको हर तरफ मिल जाते हैं. हमारा देश कामसूत्र और खजुराहो का देश है, पर यहां LGBT रिश्तें कानून अपराध हैं. LGBT ही क्यों, पब्लिक में किस करना या फिर हाथ पकड़ना से भी लोगों को आपत्ति है. अगर आप थोड़ा ध्यान न रखें तो संस्कृति बचाने के नाम पर आप लात-घूंसों और यहां तक की जबरन शादी का शिकार भी हो सकते हैं.

यहां हम आपको ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां लेस्बियन और गे कपल पूरी तो नहीं पर थोड़ी आजादी से ट्रेवल कर सकते हैं.

दिल्ली

दिल्ली, देश की राजधानी, एक ऐसी जगह है जहां LGBT कपल्स आराम से अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं. दिल्ली भारत की सबसे पहली जगह है, जहां से भारत में LGBT के समर्थन में आंदोलन शुरू हुआ था. इंडिया गेट के साथ-साथ दिल्ली की और भी जगहें हैं जहां घूमने जरूर जाएं. जैसे- गार्डेन ऑफ फाइव सेन्सस, दिल्ली हाट, बिरला मंदिर, कनॉट प्लेस आदि.

मुंबई

भारत की बॉलीवुड और फाइनेंशियल राजधानी मुंबई, ऐसी जगह है जहां गे कम्यूनिटी के लोग बिना किसी हिचकिचाहट या घबराहट के आराम से घूम सकते हैं. यह शहर आपकी निजी जिंदगी में कभी भी दखल नहीं देगी. पर महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (एमएनएस) और शिव सेना के कार्यकर्ताओं से सावधान, आजकल इन्हें देश का कुछ ज्यादा ही ख्याल है!

अगर आप मुंबई में हो या वहां की यात्रा करने वाले हैं तो वहां के प्रसिद्ध स्थानों और नाइट क्लबों में जाना बिल्कुल भी ना भूलें. जैसे कि हार्ड रॉक कैफे और ब्लू फ्रॉग, पर्यटक स्थल जैसे- मुंबई सी लिंक, विक्टोरीया टर्मिनस, गेट्वे ऑफ इंडिया जरूर जायें.

आगरा

आगरा सबसे ज्यादा यात्रा किया जाने वाला स्थान है, खासकर के कपल्स द्वारा. और हो भी क्यों न, प्रेम का प्रतीक ताज महल यहीं तो है. यहां की यात्रा पर जरूर जाएं. आगरा के ऐसे ही कई सुंदर आकर्षण के केंद्र हैं, आगरा किला, चौसठ खंभा, जहांगीर महल, फतेहपुर सीकरी आदि. पर इन सब में ताजमहल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है.

जयपुर

गुलाबी शहर कहा जाने वाला यह शहर भी उन जगहों में से एक है जहां LGBT कम्युनिटी के लोग आराम से घूमने का मजा ले सकते हैं. यह वही शहर है जहां प्राइड मार्च द्वारा LGBT के समर्थन में आंदोलन किए गये थे और यह जगह लेस्बियन या गे कपल के साथ कोई भी भेदभाव नहीं करती. जयपुर की यात्रा में आएं और यहां के सिटी पैलेस, जयगढ़ किले, जंतर मंतर और एल्बर्ट हॉल जैसे पर्यटक स्थलों का मजा लें.

बैंगलुरू

भारत का सबसे प्रगतिशील शहर होने के साथ साथ, बैंगलुरू ऐसे पर्यटक स्थलों में से एक है जहां LGBT यात्री आराम से यात्रा कर सकते हैं. इस शहर में सैर के लिए बहुत सारी जगह हैं और नाइट लाइफ के लिए शानदार केंद्र. बैंगलुरू के प्रमुख आकर्षण हैं, बैंगलुरू पैलेस, लाल बाग, बैंगलुरू का किला और इनोवेटिव फिल्म सिटी.

अपने प्यार के साथ इन जगहों पर जरूर जाइए और आपको हमेशा घूरने और असहज महसूस करने वाली आंखों से दूर शानदार वक्त बिताइए. आज ही होलीडे फिक्स करिए अपने प्यार के साथ.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं