सन 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद एक सुपरपावर दुनिया के सामने आई रूस हालांकि रूस का अस्तित्व पहले भी था लेकिन शीत युद्ध के वक्त रूस दुनिया के सामने के सुपरपावर बनकर उभरा था. हमेशा ही युद्ध में रूस का नाम आना इन सब चीजों से लोगों के मन में एक अजीब सा खौफ तो बैठ जाता है लेकिन अगर रूस के एक दूसरे पहलू को यानी की उसके पर्यटन पर ध्यान दें तो रूस एक बेहद खूबसूरत तथा ठंडा देश है.

बात करें, यहां के कल्चर की, तो रूस में बहुत से लोग भारतीय परिधानों और यहां के गानों, फिल्मों में दिलचस्पी रखते हैं. वहीं रूस में कई रेस्टोरेंट ऐसे हैं, जो भारतीय व्यजंनों को स्पेशल डिश में शामिल करते हैं. आइए, जानते हैं यहां के खूबसूरत टूरिस्ट स्पौट के बारे में जहां आपको अपनी रूस यात्रा के दौरान आना चाहिये.

मोस्को

आर्ट और कल्चर के दीवानों के लिए मोस्को सबसे बेहतरीन जगह है. रूस की राजधानी मोस्को में खाने-पीने के कई औप्शन है. मोस्को रूस की राजधानी तथा एक बेहद खूबसूरत या यूं कहें की रूस की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है.

travel in hindi

सेंट पीटरबर्ग

रूस का ऐतिहासिक केंद्र सेंट पीटरबर्ग को कहा जाता है. यहां पर आपको हरमिटेज म्यूजियम समेत कई ऐतिहासिक इमारतें मिलेंगी. सेंट पीटरबर्ग को ‘वाइट नाइट’ सिटी भी कहा जाता है. यहां रात के वक्त चमक-दमक के बीच कई फेस्टिवल होते हैं.

किझी आइलैंड

रूस का दिल किझी आइलैंड, जहां पर प्रकृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा. आपको यहां पर रूस की सबसे पुरानी लकड़ी की चर्च मिलेगी. साथ ही यहां पर वुडन आर्ट से जुड़ी हुई कई चीजें मिलेगी.

द गोल्डन रिंग

प्याज के गुंबद आकार की बनी चर्च, पुराने गांव देखने को मिलेंगे. ये जगह बहुत ही शांत हैं. आपको यहां नेचर से जुड़ी हुई कई खूबसूरत चीजें देखने को मिलेगी.

travel in hindi

कजान

मुस्लिम और क्रिश्चन समुदाय का मेलजोल देखना हो, तो कजान एक परफेक्ट जगह है. यहां पर चर्च और मस्जिद देखने को मिलेंगे. यूनेस्को ने इसे वर्ल्ड हेरिटेज के तौर पर लिस्ट में शामिल किया हुआ है.

बैकल लेक

अगर आपको झील पसंद है, तो आप रूस की बेकल झील जरूर देख सकती हैं. दुनिया के 20 प्रतिशत हिस्से का साफ पानी इस झील में है. करीब 25 मिलियन साल पुरानी ये झील विशाल पहाड़ों से ढ़की हुई है.

Tags: