गृहशोभा विशेष

कई लोगों को घूमने का बहुत शौक होता है लेकिन उनकी सबसे बड़ी परेशानी होती है, उनकी सैलरी. उस सैलरी में घर का खर्च चलाना ही इतना मुश्किल होता है कि कोई घूमने-फिरने के बारे में सोच ही नहीं सकता. लेकिन अगर हम आपको ऐसे टिप्स बताएं, जिन्हें फौलो करके आप अपने घूमने-फिरने का शौक पूरा कर सकती हैं, तो आप ऐसे टिप्स को जरूर अपना सकती हैं।

पहले से तैयारी जरूरी

हमेशा कहीं भी जाने से पहले आपको कुछ महीने पहले से ही तैयारियों में जुट जाना चाहिये. क्योंकि कई बार हड़बड़ी में सामान छूट जाता है, और फिर टूर पर जाकर उसी छोटे से काम के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं.

कपड़ों को सीजन से पहले खरीदें

अगर आपको गर्मियों की छुट्टियों में घूमने जाना है, तो सर्दियों में जब सेल चल रही हो, तभी कपड़ें खरीद लें. इससे एक तो क्या पहनना है, वो पहले से तय हो जाता है, दूसरे लगभग आधे पैसे कपड़ों की खरीददारी से बच जाते हैं. सेल में कपड़ों को लेने से सामान सस्ता भी काफी पड़ता है.

travel in hindi

औफ सीजन में जाएं घूमने

ये सबसे अच्छा तरीका है, जैसे, पहाड़ों पर घूमना है, तो तेज गर्मी का इंतजार न करें. उससे पहले ही जाएं या मौसम को खुशगवार होने दें. इससे अपनी पसंद की जगह आपको भीड़ भी कम मिलेगी, साथ ही औफ सीजन होने के चलते कई तरह के डिस्काउंट भी मिल जाएंगे.

फैमिली इंश्योरेंस भी कराएं

कई बार टूर पर तबियत खराब होने पर जेब एकदम खाली हो जाती है. ऐसे में कम पैसों में समय पर इंश्योरेंस पौलिसी ले लें. आपके लिये ये बेहतर रहेगा जिससे आपकी बिमारी का खर्चा आपके उपर नहीं पड़ेगाय

होटल बुक करने से बचें

ये तरीका बेहतर रहेगा, होटल बुक करने की जगह आप किसी गेस्ट हाउस में रूकें या किसी अपार्टमेंट को किराए पर लें, ये कई गुना सस्ता भी पड़ेगा.

जहां जा रहे हैं, वहां की पूरी जानकारी ले लें

कई बार टूर पर गए लोग भटक जाते हैं. ऐसे में उस जगह की बेहतर जानकारी आपको फालतू की तकलीफ से तथा फालतू के पैसे खर्च होने से भी बचाएगी.