गृहशोभा विशेष

क्या आप शहरों की भीड़ भाड़ तथा वहां के प्रदूषण से थक चुकी हैं. क्या आप अपने शहर से बोर हो चुकी हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिये है. क्योंकि ऐसी हालत में हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं. जहां आपको नेचर से जुड़ने का मौका मिलेगा. पहाड़ों के अलावा ये जगह हरियाली से भरी हुई हैं. जहां जाकर ना ही प्रदूषण और ना ही भीड़ से आपका पाला पड़ने वाला है.

केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में पोनमुडी एक ऐसा पहाड़ी स्थान है, जहां शांति और हरियाली लोगों के आकर्षण का मुख्य कारण है. पूरी तरह से जंगलों वाले इस इलाके में पशु-पक्षियों की 280 से भी अधिक प्रजातियां मिलती हैं. आइए, जानते हैं क्या है और खास.

TRAVEL IN HINDI

मीनमुट्टी फौल्स

पोनमुडी के इस साफ पानी के इस झरने में आप नेचुरल ब्यूटी का खूबसूरत नजारा देख सकती है. घने जंगल की सैर करते हुए इस झरने में जाकर स्नान करने का मजा ही कुछ और है.

अगस्तयारकूडम

चारों तरफ से जंगलों से घिरी हुए यह गोल्डन पीक और गोल्डन वेली इसे शहर को ड्रीम टाउन बनाती है. इस पहाड़ी से आप ट्रैकिंग का मजा भी ले सकती हैं.

कोवलम बीच

पोनमुडी के इस बीच में आप अपनी फैमिली के साथ एन्जौय कर सकती हैं. इसके अलावा बीच के पास घूमने के लिए बहुत से खूबसूरत प्राचीन मंदिर भी है.

TRAVEL IN HINDI

थेनमाला

नाइट ट्रिप या फैमली के साथ नाइट आउटिंग के लिए आप यहां के थेनमाला में रात गुजार सकती हैं. रात के वक्त यहां नजारा और भी खूबसूरत होता है.

कैसे पहुंचे : अगर आप ट्रेन से जाना चाहती हैं, तो आपको तिरुवंतपुरम रेलवे स्टेशन उतरना होगा. वहां से 61 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पोनमुडी के लिए बस, टैक्सी, औटो ले सकती हैं. वहीं फ्लाइट से जाने के लिए भी आपको तिरुवंतपुरम एयरपोर्ट से बस, टैक्सी, औटो पोनमुडी के लिए मिल जाएगी.

GS-660

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं