ट्रैवल के शौकीन लोग कम बजट में ज्यादा से ज्यादा जगहों पर घूमना चाहते हैं. साथ ही हम में से ऐसे कई ट्रैवलर ऐसी जगहों पर छुट्टियां बिताना चाहते हैं, जहां पर ज्यादा भीड़ न हो और उन्हें वहां सुकून मिल सके. अगर आप भी ऐसी जगह के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी औफबीट डेस्टिनेशन जहां आप 6000 रुपए में घूम सकती हैं.

दिल्ली से 575 किलोमीटर दूर है खीर गंगा

खीर गंगा ट्रैक हिमाचल के कुल्लू जिले के भुंतर से उत्तर पश्चिम में स्थित है. यह ट्रैक समुद्रतल से 13,051 फीट ऊंचाई पर है. खीर गंगा जाने के लिए सबसे अच्छा समय मध्य अप्रैल से सितंबर के अंत के बीच है. दिल्ली से खीर गंगा के बीच की दूरी करीब 575 किलोमीटर है.

travel in hindi

यहां पहुंचने के लिए दिल्ली से कुल्लू के लिए बस मिलती है. यह दूरी करीब 500 किलोमीटर है. कुल्लू के बाद भुंतर और कसोल तक जाने के लिए प्राइवेट बस और जीप आसानी से मिल जाती है. खीर गंगा का निकटतम शहर बर्शेणी है. भुंतर से बस द्वारा यहां पहुंचा जा सकता है, इसके बीच में कसोल और मणिकर्ण पड़ते हैं. मणिकर्ण से खीरगंगा 25 किलोमीटर दूर है. खीर गंगा पहुंचने के लिए भुंतर, कसोल, मणिकरण और बर्शेणी तक सड़क मार्ग को वाहन से तय कर सकते हैं और आगे का 10 किलोमीटर का सफर पैदल तय करना होता है.

ट्रैकिंग के लिए परफेक्ट

खीर गंगा की ट्रैकिंग बर्शेणी से शुरू होती है और पुलगा तक बस जाती है और बाकी का रास्ता करीब 10 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है. पुलगा से 3 किलोमीटर आगे नकथान गांव हैं. यह पार्वती घाटी का आखिरी गांव है. यहां आपको भोजन, नाश्ता मिल जाएगा. गांव के लोग स्टौल लगा कर बिस्कुट और चाय बेचते हैं. इसके बाद कोई बस्ती नहीं है जहां लोग रहते हैं.

travel in hindi

कुछ दूरी पर रुद्रनाग है यहां चट्टानों से होकर पानी नीचे आता है. यह झरना देखने में काफी मनमोहक होती हैं. स्थानीय लोगों में इस झरने के लिए काफी श्रद्धा है उनका मानना है कि यहां देवता भी दर्शन करने के लिए आते हैं. इसके पास ही पार्वती नदी का झरना भी है.

कहां ठहरें

खीर गंगा के पास रुकने के लिए यहां छोटे-छोटे टेंटे होते हैं. इसके जरिए यहां के लोग अपना रोजगार चलाते हैं. ट्रैकिंग की थकान के बाद ऊपर पहुंचने पर गर्म पानी का कुंड है, जो कड़कड़ाती ठंड में आपको राहत का एहसास देती है. कुंड के पास ही मां पार्वती का मंदिर है और कुछ दूरी पर भगवान कार्तिके की गुफा मिलेगी स्थानीय लोगों की इस जगह पर अटूट आस्था है.

कैसे पहुंचे

दिल्ली से खीर गंगा के बीच की दूरी करीब 575 किलोमीटर है. यहां पहुंचने के लिए दिल्ली से कुल्लू के लिए बस मिलती है. यह दूरी करीब 500 किलोमीटर है. कुल्लू के बाद भुंतर और कसोल तक जाने के लिए प्राइवेट बस और जीप आसानी से मिल जाती है.

VIDEO : हाउ टू लुक ब्यूटीफुल ऑन योर वेडिंग डे

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

Tags: