गृहशोभा विशेष

आपने कभी सनसेट के खूबसूरत नजारे फिल्मों में देखें हैं. सनसेट के इन खूबसूरत नजारों को देखकर अक्सर असल जिंदगी में भी सनसेट के साथ शानदार फोटोग्राफी करने का दिल करता है. आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का सनसेट नजारा सबसे खूबसूरत ही नहीं बल्कि यहां दो शहरों का मिलन भी होता है.

तमिलनाडु के दक्षिण तट पर बसा कन्याकुमारी हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम स्थल है. यहां आप 2 समुद्रों के मिलन का खूबसूरत नजारे के साथ-साथ बहुत-सी सुदंर जगहें देख सकती हैं. कन्याकुमारी जाएं, तो मिस न करें इन जगहों को देखना.

तिरूवल्लुवर मूर्ति

भारत की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक तिरूवल्लुवर मूर्ति की ऊंचाई 133 फीट है और इसका वजन 2000 टन है. इस मूर्ति को बनाने के लिए कुल 1283 पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है.

travel in hindi

पदमानभापुरम महल

राजा त्रावनकोर द्वारा बनाई गई यह विशाल हवेली अपनी सुदंरता और भव्यता के लिए बहुत मशहूर है. धार्मिक के साथ-साथ आप यहां यह ऐतिहासिक महल भी देख सकती हैं.

travel in hindi

कोरटालम झरना

खूबसूरत मंदिर और ऐतिहासिक महल के साथ-साथ यहां पर बेहद खूबसूरत झरना भी है. 167 मीटर ऊंचे इस झरनें को औषधीय माना जाता है. इस झरनें ज्यादातर पर्यटक स्नान करते हैं.

travel in hindi

विवेकानंद रौक मेमोरियल

समुद्र में बने इस स्थान को देखने के लिए टूरिस्ट भारी मात्रा में आते हैं. कन्याकुमारी के पवित्र स्थानों में से एक इस स्थान पर स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था. इसके अलावा माना जाता है कि यहां कन्याकुमारी ने भी तपस्या की थी और उनके पैरों के निशान अभी भी यहां हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

कन्याकुमारी पहुंचने का नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित ‘त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा’ है. रेल मार्ग के लिए आप कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकती हैं, जो भारत के कई अहम शहरों से जुड़ा हुआ है. आप चाहे तो सड़क मार्ग से भी यहां तक पहुंच सकती हैं. दक्षिण भारत के कई अहम शहर सड़क मार्गों के द्वारा कन्याकुमारी से जुड़े हुए हैं.

VIDEO : प्री वेडिंग फोटोशूट मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं