आप अगर कम बजट में विदेश घूमना चाहती हैं, तो हम आपको एक ऐसा औप्शन बताने जा रहे हैं. जहां जाकर आप विदेश जैसा मजा भी आएगा और आपका बजट भी कम लगेगा. भारत में एक ऐसा खूबसूरत शहर है, जिसे मिनी फ्रांस कहा जाता है.

फ्रांस जैसा खूबसूरत है पुडुचेरी

फ्रांस ही तरह ही हमारे देश में भी एक जगह मौजूद है, जिसका नाम पुडुचेरी है. इस जगह की खासियत यह है कि फ्रांस से यहां पर आने वाले लोगों को लगता ही नहीं की वो भारत में है, क्योंकि यह जगह हुबहू फ्रांस की ही कौपी है. इस शहर का इतिहास भी 1673 इसवीं में फ्रेंच लोगों के आने से शुरू हुआ था. शायद इसलिए इस शहर में फ्रांस की झलक दिखाई देती है.

travel in hindi

व्हाइट टाउन है खास

समुद्र के किनारे बसे इस प्रदेश में घूमने लायक कई खूबसूरत जगह मौजूद है. यहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आप इसके बिना ही यहां एंजौय कर सकती हैं. पुडुचेरी को एक बेहतरीन टाउन प्लानिंग के हिसाब से ही बसाया गया है. यहां पर फ्रांसीसियों के लिए अलग से एक टाउनशिप बनाई गई है, व्हाइट टाउन कहा जाता है. पुडुचेरी में लगी कई महापुरूषों की मूर्तियां इसकी खास पहचान है, सिर्फ सड़क ही नहीं बल्कि यहां के एक बीच पर महात्मा गांधी की तस्वीर लगी हुई है, जिसके कारण उस बीच को महात्मा गांधी के नाम से ही जाना जाता है.

खूबसूरत चर्च को देखने आते हैं देश-विदेश से लोग

सेक्रेड हार्ट कैथोलिक चर्च पुडुचेरी की सबसे मशहूर जगह हैं. इस चर्च में अंग्रेजी और तमिल में प्रार्थना की जाती है. इसके अलावा इस चर्च में आप 2000 हजार लोगों को एक साथ प्रार्थना करते हुए देख सकते हैं. चर्च और बीच के अलावा पुडुचेरी के एक प्राचीन मंदिर भी दुनियाभर में मशहूर है, जिसे श्री गणेश का मनाकुला विलय कुलौन मंदिर के नाम से जाना जाता हैं.

travel in hindi

कैसे पहुंचे

प्रमुख संघराज्य क्षेत्र होने के कारण पुडुचेरी का अपना रेलवे स्टेशन है. देश के सभी बड़े शहरों से आने वाली रेलगाड़ियां पुडुचेरी में रुकती हैं. रेलगाड़ी से पुडुचेरी की यात्रा भी एक अच्छा विकल्प है.

पुडुचेरी से निकटतम हवाईअड्डा चेन्नई में है. चेन्नई हवाईअड्डे से नियमित घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें उपलब्ध हैं और इसी कारण हवाईयात्रा से चेन्नई तक जाना एक अच्छा विकल्प है. जहां से आप पुडुचेरी जा सकते है जो केवल 139 किमी दूर है.