अगर आप इनदिनों घुमने का प्लान बना रही हैं तो एक बार मुंबई का रुख जरूर कर लें. विशाल सागर से घिरे हुए मुंबई में कई सारे बीच हैं. यहां आप आइकौनिक फिल्मी लोकेशंस पर खूबसूरत सनसेट देख सकती हैं. इसलिए अपनी भागदौड़ वाली जिंदगी से ब्रेक लेकर दोस्तों और परिवार के साथ इन बीच की ओर एक बार रुख जरूर करें. मुंबई में आप जुहू, चौपाटी, अक्सा, मड आइलैंड और वर्सोवा जैसे बीच पर जा सकती हैं. तो इंतजार किस बात का देखें, मुंबई में कौन-कौन से बीच हैं जहां आप घूमने जा सकती हैं.

यह मुंबई का बेहद पौपुलर बीच है. इसे लोकल जनता के अलावा टूरिस्ट भी काफी पसंद करते हैं. बीच पर मार्निंग जागर्स, बच्चे, क्रिकेट और फुटबौल खेलने वाले सभी लोग पहुंचते हैं. गणेश चतुर्थी के दौरान भी यहां काफी धूम देखने को मिलती है. यहां भारी संख्या में गणेश प्रतिमा का विसर्जन होता है. इसके अलावा जुहू बीच के आसपास ज्यादातर फिल्म स्टार्स जैसे अनु मलिक, ऐश्वर्या राय, महेश भट्ट, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, अनिल कपूर, सोनम कपूर वगैरह का घर है.

अंधेरी के पास स्थित वर्सोवा बीच पर खूबसूरत सनसेट और सनराइज देख सकती हैं. वर्सोवा गांव को मछुआरों का घर माना जाता है और यहां बैठकर आप उन्हें मछली पकड़ते और जाल बिछाते देखकर घंटों बिता सकती हैं. इस बीच के फिश मार्केट भी काफी फेमस हैं.

मड आइलैंड भी काफी फेमस है. यहां पर दरअसल शहर के नार्थ-ईस्ट में कई छोटे-छोटे गांव और फार्मलैंड हैं. मड आइलैंड एक ऐसी जगह है जहां एक बार जाकर आप दोबारा जरूर आना चाहेंगी.

COMMENT