सवाल

मेरी उम्र 45 साल है. मेरी ठुड्डी पर बाल आने लगे हैं, जिन से मैं बहुत परेशान हूं. बताएं मैं इन से कैसे छुटकारा पाऊं?

जवाब-

इस समस्या को हिर्सुटिज्म कहा जाता है. अगर आप की ठुड्डी पर भी अनचाहे बाल हैं तो उन्हें हटाने के लिए रेजर या बैकस का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

इन को हटाने के लिए थोड़े से पपीते के गूदे को मैश करें और गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इस में हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 4-5 मिनट धीरेधीरे मालिश करें. 15 मिनट के बाद गरम पानी से धो लें. मसाज से बालों की जड़ें ढीली पड़ने लगती हैं और वे निकलने लगते हैं. इस पैक को आप सप्ताह में 2 बार यूज करें अच्छा रिजल्ट मिलेगा. आप पल्स लाइट लेजर ट्रीटमैंट भी करवा सकती हैं, जिस में कुछ सिटिंग्स में बालों का उगना धीरेधीरे कम होता जाता है.

य़े भी पढ़ें-

चेहरे पर अत्यधिक बाल होना कुछ महिलाओं के लिए बहुत बड़ी समस्या होती है. कुछ पार्लर इस से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग कराने की सलाह देते हैं परंतु विशेषज्ञों का मानना है कि चेहरे पर वैक्सिंग कराना नुकसानदायक हो सकता है. चेहरे की स्किन बहुत मुलायम होती है तथा इसे कराने से समय से पहले झुर्रियां पड़ सकती हैं. यदि बाल मोटे हैं तो लेजर हेयर रिमूवल सर्वश्रेष्ठ विकल्प है. आप ब्लीचिंग का विकल्प भी चुन सकती हैं. वैक्सिंग से हेयर फॉलिकल्स को बहुत नुकसान पहुंचता है जिससे संक्रमण और सूजन हो सकती है. इसके कारण दाग भी पड़ सकते हैं, जिनका उपचार करना कठिन होता है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- फेस पर वैक्स करने से पहले जरूर जान लें ये बातें

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz
 
सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...